दुबई: इस्लाम विरोधी ट्वीट पर भारतीय मूल के शेफ अतुल कोचर को गंवानी पड़ी नौकरी

0

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारतीय मूल के लोकप्रिय शेफ अतुल कोचर के इस्लाम विरोधी विवादित ट्वीट की वजह से जेडब्लू मैरियट मारकी होटल ने उनके साथ अपना करार खत्म कर लिया है। बता दें कि कोचर दुबई में अपना रंग महल भारतीय रेस्ट्रॉन्ट चलाते हैं।

(Eddie Keogh/REUTERS)

रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर पर इस्लाम विरोधी टिप्पणी डालने के कारण भारतीय मूल के इस लोकप्रिय शेफ को दुबई के होटल से नौकरी से निकाल दिया गया है। अतुल कोचर यहां के जेडब्ल्यू मेरियट मारक्विस होटल के रंगमहल रेस्तरां में कार्यरत थे। वह मिशेलिन स्टार हासिल करने वाले दूसरे भारतीय हैं।

मिशेलिन स्टार दुनियाभर के रेस्तरां और शेफ की रेटिंग प्रणाली है। उन्होंने अमेरिकी टीवी सिरीज ‘क्वांटिको’ के एक ऐपिसोड के लिए उसकी अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की आलोचना की थी। उस एपिसोड में भारतीय राष्ट्रवादियों को आतंकियों के रूप में दिखाया गया था।

अतुल ने बीते रविवार ट्वीट किया था, यह देखकर दुख हो रहा है कि आपने (प्रियंका) हिंदुओं की भावनाओं का सम्मान नहीं किया, जो दो हजार वर्ष से ज्यादा समय से इस्लाम के आतंक का शिकार होते रहे हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर विवाद बढ़ने के बाद में उन्होंने ट्वीट हटा लिया और उसके लिए माफी मांगते हुए कहा, यह आवेश में आकर की गई बड़ी गलती थी।

लेकिन उनकी इस टिप्पणी को कई लोगों ने इस्लाम विरोधी बताया और सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने अतुल को नौकरी से हटाने की मांग की। इसके बाद अतुल के नियोक्ता होटल के महाप्रबंधक बिल केफर ने कहा, शेफ अतुल कोचर द्वारा हाल में की गई टिप्पणी के बाद हमने रंगमहल के लिए उनके साथ किया गया अपना करार खत्म करने का फैसला किया है। करार खत्म होने के साथ अतुल अब इस रेस्तरां में काम नहीं करेंगे।

अतुल ने रेस्तरां से निकाले जाने को लेकर कहा कि वह इस फैसले से काफी निराश हैं। उन्होंने कहा, जेडब्ल्यू मेरियट मरक्विस दुबई का फैसला काफी निराशाजनक है। लेकिन मैंने लोगों को जो दुख पहुंचाया है और होटल को जिस मुश्किल स्थिति में डाला है, उसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। मुझे उम्मीद है कि दुबई में रहने वाले मेरे दोस्त एवं शुभचिंतक मुझे माफी कर देंगे और आगे मेरा समर्थन करते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here