DU Admissions 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया शुरू, छात्र ug.du.ac.in पर जाकर ऐसे करें आवेदन

0
6

DU Admissions 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की पहली कट ऑफ के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। एडमिशन प्रक्रिया को लेकर डीयू ने स्टेप-बाई-स्टेप गाइडलाइन्स भी जारी कर दी है। उम्मीदवार ug.du.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार सुबह 10 से शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय

12 अक्टूबर से लेकर 14 अक्टूबर शाम पांच बजे तक स्नातक पाठ्यक्रमों के करीब 70 हजार सीटों के लिए ऑनलाइन दाखिला होना है। छात्रों को प्रत्येक कट ऑफ में दाखिले के लिए तीन अवसर मिलेंगे। छात्र 16 अक्तूबर तक फीस जमा कर सकते हैं। गौरतलब है कि, वैश्विक कोरोना महामारी की वजह से यह पहली बार है जब दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन रखा गया है।

ऐसे लें डीयू में ऑनलाइन एडमिशन:

  • सबसे पहले दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जाएं।
  • इसके बाद अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें।
  • यहां आपको एडमिशन की पूरी जानकारी मिलेगी, पहली कटऑफ देखें और अपने मार्क्स के अनुसार निर्धारित कॉलेज और कोर्स में से ऐच्छिक का चुनाव करें।
  • इसके बाद छात्रों को चुने गए कॉलेज के फॉर्म को ऑनलाइन भरना होगा।
  • इसके बाद छात्रों के डाटा को एडमिशन कन्वेनर को भेजा जाएगा, जिसे बाद में उस कॉलेज के प्रिंसिपल द्वारा अप्रूव किया जाएगा।
  • यदि कॉलेज द्वारा अप्लीकेशन रिजेक्ट किया जाता है तो उन्हें रिमार्क में इसका कारण बताना होगा।
  • पूरी प्रक्रिया के बाद जिन विद्यार्थियों का आवेदन स्वीकार होगा, उनको आवेदन शुल्क भरना होगा ताकि दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो सके।

विश्वविद्यालय की दूसरी कटऑफ लिस्ट 19 अक्तूबर को जारी होगी। पहले साल के छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र 18 नवंबर से शुरू होगा। अगर किसी छात्र को दाखिले में किसी तरह की परेशानी होती है, तो वह विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए शिकायत पत्र को भर कर मेल कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here