डोनाल्ड ट्रंप बने ‘TIME पर्सन ऑफ द ईयर’ 2016

0

अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका ने देश के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को “टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2016” घोषित कर दिया। टाइम पत्रिका की ओर से टाइम पर्सन ऑफ ई ईयर नामित होने के कुछ देर बाद ट्रंप ने एनबीसी न्यूज के कार्यक्रम ‘टुडे’ में कहा, ‘‘यह बडे सम्मान की बात है। यह बहुत मायने रखता है। मैं टाइम पत्रिका पढ़ते हुए बड़ा हुआ हूं।

donald-trump-time-person-of-the-year_650x400_81481115349

यह अंतरराष्‍ट्रीय पत्रिका वार्षिक स्‍तर पर खबरों को प्रभावित करने वाले किसी व्यक्ति को पर्सन ऑफ इ ईयर चुनती है। इस लिहाज से टाइम के संपादकों ने इस सम्मान के आखिरी दावेदारों के तौर पर 11 लोगों को चुना था।

टाइम ने कहा कि ट्रंप ने गैर-राजनीतिक व्यक्ति होते हुए भी व्यवस्था-विरोधी प्रचार किया और 70 साल की उम्र में अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए।

मीडिया रिपोट्स के अनुसार, टाइम पर्सन आफ द ईयर की दौड़ में दूसरा स्थान हिलेरी क्लिंटन को मिला है जो राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेट उम्मीदवार थीं। तीसरे स्थान पर ऑनलाइन हैकर्स रहे हैं। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन के पर्सन ऑफ द ईयर के ऑनलाइन रीडर्स पोल को जीता था।

टाइम पर्सन ऑफ इ ईयर के दावेदारों में इस बार मोदी एवं ट्रंप के अलावा पुतिन, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन, यूके इंडिपेंडेंट पार्टी के के नेता निजेल फैरेज, अमेरिकी जिमनास्ट और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता सिमोन बिल्स और गायिका बेयोंस शामिल हैं। पिछले साल जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here