‘भारत का बर्ताव हमारे साथ अच्छा नहीं, लेकिन मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद करता हूं’, भारत दौरे से पहले बोले डोनाल्ड ट्रंप

0

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस महीने की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते की उम्मीदें कम हैं। ट्रंप ने इस बारे में कहा कि वह समझौते को बाद के लिये बचाकर रख रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप
फाइल फोटो

उन्होंने वाशिंगटन में ज्वायंट बेस एंड्रयूज में मंगलवार की दोपहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं। लेकिन मैं इस बड़े समझौते को बाद के लिए बचा रहा हूं।’’ बता दें कि, डोनाल्ड ट्रंप24 फरवरी को दो दिवसीय भारत यात्रा पर जाने वाले हैं। यह ट्रंप की पहली भारत यात्रा होगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें इस यात्रा में व्यापार समझौते की उम्मीद है, ट्रंप ने कहा, ‘‘हम भारत के साथ एक बड़ा व्यापार समझौता कर रहे हैं। हम यह समझौता करेंगे। मुझे नहीं पता कि यह नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से पहले होगा या नहीं, लेकिन हम भारत के साथ बड़ा समझौता करने जा रहे हैं।’’

भारत के साथ चल रही व्यापार वार्ता में ट्रंप सरकार का प्रतिनिधित्व अमेरिका के व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो लाइटहाइजर के ट्रंप के साथ भारत यात्रा पर जाने की उम्मीदें कम हैं। हालांकि अधिकारियों ने उनके जाने की संभावनाओं को भी पूरी तरह से खारिज नहीं किया है।

ट्रंप ने अमेरिका-भारत व्यापार संबंधों को लेकर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा, ‘‘भारत हमारे साथ अच्छा बर्ताव नहीं कर रहा है, लेकिन मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद करता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे बताया कि हवाईअड्डे और कार्यक्रम के आयोजन स्थल के बीच 70 लाख लोग होंगे। और यह स्टेडियम, मैं जानता हूं कि अभी निर्माणाधीन है, लेकिन यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। यह काफी उत्साहजनक होने वाला है, मुझे उम्मीद है कि आप लोग भी पसंद करेंगे।’’ (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here