वर्ल्ड चैलेंज कप: दीपा करमाकर ने की गोल्ड के साथ की दमदार वापसी, PM मोदी ने दी बधाई

0

चोट के कारण करीब दो साल बाद खेल में वापसी कर रहीं भारत की स्टार महिला जिम्नास्ट दीपा कर्मकार ने एफआईजी आर्टिस्टिक जिम्नैस्टिक वर्ल्ड चैलेंज कप में गोल्ड मेडल जीता है। दीपा ने रविवार (8 जुलाई) को तुर्की के मर्सिन शहर में आयोजित इस टूर्नमेंट के वॉल्ट इवेंट में सोने का तमगा हासिल किया।

PTI

त्रिपुरा की 24 वर्षीय यह जिम्नैस्ट 2016 रियो ओलंपिक के वॉल्ट इवेंट में चौथे स्थान पर रही थीं। रविवार को उन्होंने 14.150 अंकों के साथ गोल्ड मेडल जीता। क्वॉलिफिकेशन राउंड में भी उन्होंने 13.400 अंकों के साथ टॉप किया था। यह वर्ल्ड चैलेंज कप में दीपा का पहला मेडल है।

दीपा के कोच बिशेश्वर नंदी भी उनके साथ थे। दीपा ने बैलंस टीम फाइनल में भी जगह बनाई थी लेकिन क्वॉलिफिकेशन राउंड में वह 11.850 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर रहीं। रियो ओलंपिक के बाद दीपा चोटिल हो गई थीं। इस दौरान उनकी सर्जरी भी हुई।

उन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स तक वापसी की उम्मीद थी लेकिन चोट से उबरने में उन्हें काफी समय लगा और वह गोल्ड कोस्ट में आयोजित इवेंट तक फिट नहीं हो सकीं। उन्हें अगस्त में होने वाले एशियन गेम्स के लिए 10 सदस्यीय भारतीय जिम्नैस्टिक टीम में शामिल किया गया है।

दीपा को उनकी कामयाबी पर प्रधानमंत्री ने बधाई दी है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘भारत को दीपा कर्मकार पर गर्व है। उन्हें तुर्की के मर्सिन में हुए एफआईजी वर्ल्ड चैलेंज कप के वॉल्ट इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने के लिए बहुत बधाई। यह जीत उनकी दृढ़ता और कभी न हार मानने वाले जज्बे की मिसाल है।’

प्रधानमंत्री के अलावा खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने ट्वीट कर दीपा को दो साल बाद सफल वापसी करने पर शुभकामनाएं दीं।राठौड़ ने ट्वीट किया- दीपा ने दो साल बाद क्या शानदार वापसी की है। दीपा एक चैंपियन हैं। दो साल तक चोट से जूझने के बाद कमाल की वापसी।

इसी के साथ ही त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब समेत कई हस्तियों ने दीपा को शुभकामनाएं दी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here