पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की एकलौती बेटी दीना वाडिया का निधन

0

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की बेटी दीना वाडिया का अमेरिका के शहर न्यूयॉर्क में गुरुवार (2 नवंबर) को 98 साल की उम्र में निधन हो गया। दीना जिन्ना की इकलौती संतान थीं। दीना का जन्म 15 अगस्त 1919 में लंदन में हुआ था। दीना वाडिया भारत प्रमुख कारोबारी नुस्ली वाडिया की मां थीं। बता दें कि वाडिया परिवार के पास वाडिया ग्रुप का मालिकाना हक है जिसके अंतर्गत ब्रिटैनिया, गो एयर और बॉम्बे डाइंग जैसी बड़ी कंपनियां आती हैं।जिन्ना की बेटी ने आखिरी बार 2004 में पाकिस्तान का दौरा किया था। उस दौरान पूर्व पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ ने भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच देखने के लिए उन्हें आमंत्रित किया था। उनका मानना था कि क्रिकेट के जरिए दोनों देशों के बीच तनाव को कम किया जा सकता है।

2004 से पहले वह सिर्फ 1948 में अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए ही पाकिस्तान गई थीं। सोशल मीडिया पर उनके देहांत के बाद बहुत से लोगों ने श्रद्धांजलि दी है। दीना के पिता मोहम्मद अली जिन्ना पाकिस्‍तान के संस्‍थापक थे, मगर जब 1947 में देश विभाजित हुआ तो उन्‍होंने भारत का नागरिक बनना स्‍वीकार किया।

हालांकि बाद में वह अमेरिका में ही बस गई थीं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, दीना के अपने पिता से संबंध उस वक्‍त खराब हो गए जब उन्‍होंने एक पारसी नेविल वाडिया से शादी करने का फैसला किया। हालांकि जब वह कराची गईं तो अपने पिता के मकबरे पर भी गई थीं। उन्‍होंने उसे अपनी जिंदगी का सबसे कटु अनुभव को शेयर किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here