अभिनय का बेताज बादशाह डाक्टरों की सलाह के बाद इस बार नहीं मनाएगा अपना जन्मदिन

0

जिस एक्टर की तरह बनने का सपना शाहरुख खान देखते थे आज उन्हीं का 95वां जन्मदिन है। हिंदी सिनेमा के ‘ट्रेजिडी किंग’ यानी दिलीप कुमार बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर्स में से एक हैं। दिलीप कुमार इस सोमवार यानि 11 दिसंबर को 95 वर्ष के होने जा रहे हैं।

Dilip Kumar
file photo

दिलीप कुमार के जन्मदिन पर उनकी पत्नी सायरा बानो ने ट्विटर पर एक मैसेज दिया है। उन्होंने लिखा, ‘दिलीप साहब के जन्मदिन पर उनके भाई, बहन, रिश्तेदार और कुछ करीबी दोस्त मिलने आते हैं और उनके साथ टाइम स्पेंड करते हैं। मैं दिलीप साहब के लिए दुआ करने वाले उनके हर फैन्स को धन्यवाद कहना चाहूंगी।’

दिलीप कुमार

अपने दूसरे ट्वीट में सायरा बानो ने लिखा, ‘मुझसे बार-बार पूछा जा रहा है कि हम उनके जन्मदिन पर क्या तैयारी कर रहे हैं, जो नहीं जानते कि हम हर साल क्या करते हैं, तो मैं उन्हें बता दूं कि इस दिन हमारा घर फूलों से परीलोक में तब्दील हो जाता है।’

उन्होंने यह भी बताया है कि उन्हें बिरयानी और वनिला आइसक्रीम बेहद पसंद है। इसलिए उनके जन्मदिन के मौके पर सायरा अपने हाथों से इसे बनाने जा रही हैं हालांकि उन्होंने लिखा है कि वह सीमित मात्रा में ही दिलीप को उसे खाने देंगी क्योंकि उनकी सेहत का ध्यान भी रखना है। उन्होंने बताया है कि आइसक्रीम भी जरूर रहेगी। साथ ही बर्थ डे केक का स्वाद भी जरूर चखायेंगी।

सायरा बानो ने बताया है कि उनकी तबीयत पूरी तरह से ठीक नहीं है लेकिन फिर भी जन्मदिन का जश्न होगा। दिलीप कुमार को चूंकि सिंपल कपड़ों का शौक है तो वह कॉटन शर्ट और ट्राउजर्स पहनेंगे। मैचिंग जूते- मोज़े भी होंगे। साथ ही उनके पास जो जूतों का कलेक्शन है, उनमें से ही एक शूज वह जरूर पहनेंगे। सायरा अपनी तरफ से उन्हें ढेर सारा प्यार देना चाहती हैं।

फिल्म इंडस्ट्री में दिलीप कुमार को एक ऐसे एक्टर के तौर पर जाना जाता है जो रियलिज्म (असली) एक्टिंग को फिल्मों में लेकर आए थे। दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद यूसुफ खान है। उनका जन्म पेशावर (अब पाकिस्तान में) में 11 दिसंबर, 1922 को हुआ था। कुल 12 भाई-बहन हैं। इतने बड़े परिवार की जिम्मेदारी संभालने वाले उनके पिता फल बेचा करते थे। अपने समय में दिलीप रोमांस के बादशाह थे। इसका एक नमूना उन्होंने फिल्म ‘देवदास’ में दिखाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here