डिजिटल इंडिया : हिंदी, उर्दू सहित छह भाषाओं में नि:शुल्क डोमेन नाम

0

हिंदी व उर्दू सहित छह भारतीय भाषाओं में वेबसाइट का ‘डॉट भारत’ एक्सटेंशन वाला डोमेन नाम अब नि:शुल्क पंजीबद्ध कराया जा सकता है. हालांकि इन भाषाओं में ईमेल आईडी व पोर्टल बनाने के लिए शुल्क देना होगा. भारतीय आईटी स्टार्टअप दाता समूह ने यह पहल की है. कंपनी अपनी इकाई एक्सजेन प्लस के जरिए ईमेल सेवाएं उपलब्ध कराएगी.

Also Read:  सर्वे में खुलासा- नोटबंदी-जीएसटी की वजह से कंपनियों में 35 से 40 फीसदी कम हो गया तोहफों का बजट

भाषा की खबर के अनुसार,दाता ग्रुप के संस्थापक व सीईओ अजय दाता ने यह जानकारी देते हुए कहा कि नि:शुल्क डोमेन नाम पंजीकरण की सुविधा हिंदी व उर्दू के साथ साथ तमिल, तेलुगु, गुजराती, पंजाबी व मराठी में उपलब्ध होगी. कंपनी ने ‘डाट भारत’ एक्सटेंशन में डोमेन बुकिंग बुधवार को शुरू की लेकिन यह देवनागरी में होगा.

Also Read:  LIVE: भीड़ द्वारा की जा रही हत्याओं के खिलाफ ‘मानव सुरक्षा कानून’ का मसौदा तैयार, हो रहा अनावरण

उन्होंने कहा कि यह पहल हिंदी दिवस के अवसर पर शुरू की गई है. इसके लिए ‘हमारी वेबसाइट जीओडीआईएल डाट इन पर डाट भारत एक्सटेंशन में डोमेन नाम नि:शुल्क लिए जा सकते हैं. वहीं भारतीय लिपियों में इमेल आईडी के लिए शुल्क देना होगा.’ यह सेवा शुरू करने वाली यह पहली कंपनी है.

Also Read:  कांग्रेस को भारत का दुश्मन कहे जाने पर दिल्ली एयरपोर्ट की हुई निंदा

दाता ने कहा कि कंपनी की इस पहल का उद्देश्य भारतीय भाषाओं में कंटेट को बढ़ावा देना है जो कि केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्य्रकम के अनुरूप है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here