…अगर ऐसा हुआ तो 50 रुपये में डीजल और 55 रुपये में मिलेगा पेट्रोल: नितिन गडकरी

0

देश में लगातार बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय इथेनॉल फैक्ट्री लगा रहा है, जिसकी मदद से डीजल 50 रुपये में और पेट्रोल मात्र 55 रुपये में मिल सकेगा।

पेट्रोल
File Photo: HT

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सोमवार(10 सितंबर) को राज्य को चार हजार 251 करोड़ के निर्माण कार्यों की सौगात दी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दुर्ग जिले के चरौदा नगर में कार्यक्रम के दौरान कहा कि छत्तीसगढ़ पूरे देश के लिए जैव ईंधन का बड़ा केन्द्र बन सकता है।

नितिन गडकरी ने तेल की समस्या के स्थायी समाधान की बात करते हुए कहा, ‘हमारा पेट्रोलियम मंत्रालय इथेनॉल बनाने के लिए देश में पांच प्लांट लगा रहा है। लकड़ी की चीजों और कचरे से इथेनॉल बनाया जाएगा, इससे डीजल मात्र 50 रुपये में और पेट्रोल 55 रुपये में मिल सकेगा।’

भारी मात्र में तेल आयात किए जाने के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘हम लगभग 8 लाख करोड़ रुपये का डीजल और पेट्रोल आयात करते हैं। पेट्रोल के दाम बढ़ रहे हैं। डॉलर की तुलना में रुपये का मूल्य गिर रहा है। मैं पिछले 15 सालों से कह रहा हूं कि किसान और आदिवासी बायोफ्यूल बना सकते हैं, जिससे एयरक्राफ्ट उड़ाया जा सकता है। हमारी नई तकनीकि के दम पर किसानों द्वरा तैयार किए गए इथेनॉल से गाड़ियां भी चलाई जा सकती हैं।’

बता दें कि देशभर में पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस के नेतृत्व में 16 विपक्षी दलों के नेताओं ने सोमवार (10 सितंबर) को एक मंच पर आकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को घेरा और आगामी लोकसभा चुनाव में एकजुट होकर लड़ने एवं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को हराने का आह्वान किया। कांग्रेस द्वारा आहूत ‘भारत बंद’ के तहत आयोजित विरोध प्रदर्शन में ज्यादातर विपक्षी पार्टियों के नेता एक मंच पर आए और मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला था।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here