क्या उर्मिला मातोंडकर ने वास्तव में हिंदू विरोधी टिप्पणी की थी?, देखें कांग्रेस नेता का पूरा बयान

0
4

कांग्रेस पार्टी का दामन थामने के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) हमलवार हो गई है। बीजेपी के एक कार्यकर्ता ने मुंबई उत्तर संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर पर कथित रूप से हिंदू विरोधी टिप्पणी करने का आरोप लगाया है। इसी के साथ उन्होंने मामले की पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है। इस बात की जानकारी रविवार (7 अप्रैल) को एक पुलिस अधिकारी ने दी।

दरअसल, इंडिया टुडे से बात करते हुए उर्मिला ने कांग्रेस में शामिल होने के अपने कारणों के बारे में समझाया था। उनके अनुसार, भारत में लोकतंत्र की अवधारणा खतरे में थी। उन्होंने पत्रकार राजदीप सरदेसाई से बातचीत में कहा था, “देश ने हमें जो सबसे अच्छी चीज दी है, वह है संविधान और लोकतंत्र। उस लोकतंत्र का मूल विचार पिछले पांच वर्षों के दौरान संकट में रहा है।”

उर्मिला ने हिंदू धर्म को ‘शांति के धर्म’ के रूप में करार दिया था। उन्होंने मोदी सरकार पर बीजेपी समर्थकों द्वारा नफरत के एजेंडे के तहत इसे बदनाम करने का आरोप लगाया था। उर्मिला ने कहा था, “जो धर्म अपनी सहिष्णुता के लिए जाना जाता है, वह उन सभी में सबसे अधिक हिंसक हो गया है।” उन्होंने मोदी सरकार पर आरोप लगाया था कि देश अराजकता की स्थिति की ओर बढ़ रहा था, जहां लोगों को लगता है कि हिंसा ही एकमात्र रास्ता था।”

इस बीच समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मुंबई में बीजेपी कार्यकर्ता ने शिकायत में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कथित तौर पर उर्मिला को यह टिप्पणी करने का निर्देश दिया था। उन्होंने राहुल गांधी और इंडिया टुडे के पत्रकार राजदीप सरदेसाई के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की है। कार्यकर्ता ने यह शिकायत चैनल पर उर्मिला का साक्षात्कार देखने के बाद दर्ज कराई है। पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमें एक शिकायत मिली है। हम आगे कार्रवाई करेंगे।’

हालांकि, उर्मिला मातोंडकर ने हिंदू धर्म को बदनाम करने के आरोपों से इनकार किया है। उर्मिला द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, ‘मैं उस हिंदू धर्म में विश्वास करती हूं जो वसुदैव कुटुम्बकम और अहिंसा परमोधर्म में विश्वास करता है। यही वो धर्म है जिसे हमारे महान लोकमान्य तिलक, गांधी जी, विवेकानंद और सरदार पटेल जैसे लोगों ने प्रचारित किया है। मैं इस तरह के हिंदू धर्म में विश्वास रखती हूं और उस तरह के धर्म में विश्वास नहीं करती हूं जिसे बीजेपी फैलाने की कोशिश कर रही है।”

गौरतलब है कि फिलहाल उर्मिला चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। उर्मिला मुंबई उत्तर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। यह वही सीट है जहां से 2004 में अभिनेता गोविंदा ने चुनाव लड़ा था। गौरतलब है कि उर्मिला 1990 के दशक में हिंदी सिनेमा की शीर्ष अभिनेत्रियों में गिनी जाती थीं। उन्होंने ‘रंगीला, ‘सत्या, ‘खूबसूरत’, ‘जुदाई’, ‘जंगल’ और अन्य कामयाब फिल्मों में काम किया।

आप यहां क्लिक कर इंडिया टुडे के साथ उनका पूरा साक्षात्कार देख सकते हैं: 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here