कोरोना वायरस: दिल्ली का सुंदर नगर मार्केट 31 मार्च तक के लिए बंद

0

चीन में महामारी का रूप धारण कर चुके खतरनाक कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में लगभग 8,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं। देश और दुनिया में इस वक्त इस कोरोना वायरस को लेकर चिंता का माहौल है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत दक्षिणी दिल्ली का रिहायशी बाजार सुंदर नगर मार्केट 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। व्यापार निकाय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बीमारी के चलते दिल्ली में बंद होने वाला यह पहला बाजार है। शहर में कोविड-19 के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और 10 लोग इससे संक्रमित हैं।

कोरोना वायरस
फाइल फोटो

समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, सुंदर नगर बाजार व्यापार संगठन के अध्यक्ष कोमल जैन ने कहा, ‘‘मौजूदा स्थिति को देखते हुए हमें लगा कि हमारे सदस्यों, व्यापारियों, कर्मचारियों के साथ ही हमारे ग्राहकों जो अधिकतर विदेशी होते हैं, की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मार्केट बंद रखना सबसे बेहतर है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम 31 मार्च तक बाजार बंद रखेंगे और बाद में स्थिति की समीक्षा करेंगे।’’ जैन ने बताया कि यह बाजार के 80 साल के इतिहास में पहली बार है जब यह स्वेच्छा से बंद हो रहा है। सुंदर नगर मार्केट आभूषणों, हस्तशिल्पों एवं रेस्तरां के लिए प्रसिद्ध है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को सभी दिल्लीवासियों से घर से काम करने का आग्रह किया है, ताकि जहां तक हो सके शहर में कोरोनावायरस के फैलाव को नियंत्रित किया जा सके। दिल्ली सरकार ने गुरुवार को साथ ही सभी शैक्षणिक व गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “मैंने दिल्ली में सभी स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों को छात्रों व कर्मचारियों के लिए पूरी तरह बंद करने का निर्देश दिया है।” उन्होंने कहा, “बोर्ड परीक्षाओं समेत सभी परीक्षाएं 31 मार्च के बाद ही होंगी। मैं दिल्लीवासियों से जहां तक संभव हो, घर से काम करने का आग्रह करता हूं।”

इस बीच, आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा, “दिल्ली में राज्य और केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी 31 मार्च तक के लिए बंद रहेंगे। यह आदेश सभी सरकारी और प्राइवेट संस्थानों, कोचिंग संस्थाओं सहित, पर लागू होगा।”

बता दे कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी COVID-19 से जुड़े मुद्दों पर 19 मार्च को रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे। वह COVID-19 पर अब तक की स्थिति और इससे निपटने के उपायों पर बात करेंगे। कोरोना वायरस के चलते केंद्र के अलावा राज्‍यों की सरकारें भी लोगों से घर पर रहकर ही काम करने की अपील कर रही हैं।

देश के कई राज्‍यों से कोरोना वायरस के कंफर्म पेशेंट्स सामने आए हैं। अब तक कुल 151 मामले पता चले हैं जिनमें केरल, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लोग शामिल हैं। ऐहतियाती कदम उठाते हुए स्‍कूल, कॉलेज, मॉल्‍स को बंद कर दिया गया है। लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके।

गौरतलब है कि, दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में चीन में महामारी का रूप धारण कर चुके खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी है। भारत में कोरोना की दस्तक के साथ ही लोगों में घबराहट और बेचैनी बढ़ गई है। पिछले कुछ दिनों में लगातार देशभर से कोराना वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here