दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दुनिया के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर का किया उद्घाटन, 20 फुटबॉल ग्राउंड जितना है साइज

0

देश में तेजी से फैल रहे घातक कोरोना वायरस के बीच दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 10,000 बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र का रविवार (5 जुलाई) को उद्घाटन किया जो दुनिया में अपनी तरह का ‘‘सबसे बड़ा’’ केंद्र है। इसे छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग व्यास में बनाया गया है।

दिल्ली

यह केंद्र मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस मरीजों के लिए है। यह बिना लक्षण वाले उन संक्रमित लोगों के लिए उपचार केंद्र है जिनके घर पर पृथक रहने की व्यवस्था नहीं है। यह केंद्र 1,700 फुट लंबा और 700 फुट चौड़ा है। इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों जितना है। इसमें 200 ऐसे परिसर हैं जिनमें प्रत्येक में 50 बिस्तर हैं।

अधिकारियों का कहना है कि यह दुनिया में इस तरह का सबसे बड़ा केंद्र है। इस केंद्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) होगी जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद दे रही है। राधा स्वामी सत्संग व्यास के स्वयंसेवक केंद्र के संचालन में सहायता देंगे।

गौरतलब है कि, दिल्ली में जून के महीने में अचानक बढ़े कोरोना संक्रमण मामलों के बाद ही इस कोविड सेंटर पर काम तेजी से हो रहा था। हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस केंद्र का निरीक्षण किया था।

बता दें कि, बीते 24 घंटों में भारत में कोरोना वायरस से 613 लोगों की मौत हो चुकी है और 24 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। अब कुल मरीजों की संख्या 6,73,165 तक पहुंच गई है और अब तक 19268 जान गंवा चुके हैं।रिकवरी रेट 60.77 फीसदी पर आ गया है और वायरस से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 409083 पर पहुंच गई है। वहीं बात करें पॉजिटिव रेट की तो वह भी बढ़कर 9.98 फीसदी पर पहुंच गया है। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here