दिल्ली सरकार के बैठक में हुआ फैसला, सभी स्कूल कर्मचारियों का होगा पुलिस वेरिफिकेशन

0

दिल्ली के शाहदरा स्थित गांधीनगर के एक निजी स्कूल में पांच साल की छात्रा से बलात्कार के मामले में दिल्ली सरकार ने सोमवार(11 सितंबर) को एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में फैसला हुआ कि अब सभी स्कूलों के कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन होगा। साथ ही सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा कि वेरिफिकेशन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मनीष
file photo

इस बैठक में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया, शिक्षा विभाग, दिल्ली पुलिस के अधिकरी, निगम के आयुक्त और कुछ निजी स्कूलों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक के बाद शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सारे स्कूलों के सभी क्लासरूम और सभी जगह CCTV कैमरें लगाए जाएंगे।

साथ ही उन्होंने कहा कि एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई जा रही है, यह कमेटी दिल्ली के स्कूलों के सिस्टम, CCTV, पुलिस वेरिफिकेशन को लेकर रिपोर्ट देगी। इससे पहले छात्रा से रेप मामले में केजरीवाल सरकार ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं। सरकार ने तीन दिन के भीतर पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है।

बता दें कि राजधानी दिल्ली के शाहदरा स्थित गांधी नगर इलाके में शनिवार को टैगोर पब्लिक स्कूल के परिसर में एक चपरासी द्वारा पांच वर्षीय एक मासूस छात्रा के साथ कथित रूप से रेप किये जाने का मामला सामने आया है। शाहदरा की पुलिस उपायुक्त नुपूर प्रसाद ने बताया कि आरोपी 40 वर्षीय विकास को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पुलिस ने बताया कि आरोपी विकास स्कूल में पिछले तीन वर्षों से काम कर रहा था। इससे पहले वह इसी स्कूल में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करता था। पुलिस के मुताबिक, वह बच्ची को सुबह करीब पौने बारह बजे एक खाली कक्षा में ले गया और उसके साथ बलात्कार करने के बाद उसे गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी। बच्ची उस वक्त भोजन करने के बाद स्कूल के गलियारे में टहल रही थी।

यह मामला तब प्रकाश में आया जब लड़की ने अपनी मां से उसके गुप्तांग से खून आने और दर्द होने की शिकायत की। लड़की को एक अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सा जांच के बाद बलात्कार की पुष्टि हुई। पुलिस के अनुसार, घटना के बाद सदमे में आई बच्ची को काउंसलिंग के लिए भेजा गया। काउंसलिंग के दौरान उसने आरोपी का हुलिया बताया जिसके आधार पर विकास को पकड़ा गया।

पुलिस ने आईपीसी की धारा 376 और पोस्को के तहत आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बता दें कि गुरुग्राम के भोंडसी स्थित रयान इंटरनेशनल स्कूल में एक बस कंडक्टर द्वारा दूसरी कक्षा के सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न की बेरहमी से गला काटकर हत्या किये जाने के एक दिन बाद यह घटना हुई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here