दिल्ली पुलिस में 2 फीसदी से भी कम है मुस्लिम जवानों की संख्या: रिपोर्ट

0

एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दिल्ली पुलिस में अल्पसंख्यकों की संख्या बेहद कम है। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली पुलिस में करीब 80 हजार कर्मी हैं। लेकिन, उनमें अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की संख्या चार फीसदी से भी कम है। दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्ययन में यह बात सामने आया है।

File Photo: HT

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा जारी की गयी इस रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के सबसे बड़े अल्पसंख्यक तबके मुसलमानों की संख्या दिल्ली पुलिस में दो प्रतिशत से भी कम है। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पुलिस में 1,388 मुसलमान कर्मी हैं जबकि 697 ईसाई हैं। जबकि सिखों की संख्या 856 है।

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पुलिस में मात्र 1.79 प्रतिशत मुसलमान कर्मी हैं। अल्संख्यक समुदायों से ताल्लुक रखने वाले कुल 3,035 कर्मी हैं, जो बल में कुल 3.91 प्रतिशत हैं। आयोग ने 12 विभागों में अल्पसंख्यक सदस्यों की संख्या का अध्ययन किया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के अलावा दमकल विभाग में अल्पसंख्यक समुदाय के 26 सदस्य हैं। जिन 12 विभागों के संबंध में यह रिपोर्ट तैयार की गई है, उनमें से दमकल विभाग में सबसे कम लोग हैं। इस रिपोर्ट में मुस्लिम, ईसाई और सिख तीनों धर्मों के कुल जवानों की संख्या बताई गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here