दिल्ली पुलिस ने ISIS से जुड़े पति-पत्नी को जामिया नगर से हिरासत में लिया, CAA विरोधी प्रदर्शन भड़काने का आरोप

0

पुलिस ने रविवार को बताया कि इस्लामिक स्टेट के खुरासान मॉड्यूल से जुड़े एक दम्पत्ति को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) विरोधी प्रदर्शन भड़काने के आरोप में दक्षिणी दिल्ली के जामिया नगर से गिरफ्तार किया गया है।

प्रदर्शन

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस उपायुक्त (विशेष इकाई) प्रमोद सिंह कुशवाह ने बताया कि इनकी पहचान जहानजेब सामी (36) और उसकी पत्नी हीना बशीर बेग (39) के तौर पर की गई है। उन्होंने बताया कि दम्पत्ति श्रीनगर के रहने वाले हैं और दिल्ली के जामिया नगर में निवास कर रहे थे।

कुशवाह ने कहा कि इस्लामिक स्टेट की नफरत की विचारधारा को बढ़ावा देते हुए वे मुस्लिमों को सरकार के खिलाफ हिंसक संघर्ष के लिए उकसा रहे थे। उन्होंने कहा कि दोनों संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन भड़काने में भी शामिल थे।

कुशवाह ने कहा कि पूछताछ में पता चला है कि उन्होंने प्रतिबंधित आईएसआईएस की विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर कई फर्जी अकाउंट बनाए थे।अधिकारी ने कहा कि वे सरकार द्वारा संशोधित नागरिकता अधिनियम लागू करने के खिलाफ भी सामग्री प्रसारित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि उनके घर से चार मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, एक एक्सटर्नल हार्डडिस्क और अन्य सामग्री जब्त की गई है। उनके खिलाफ एक मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की पूछताछ चल रही है।

वहीं, दिल्ली की एक अदालत ने दंपत्ति को 17 मार्च तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है। बता दें कि, दिल्ली की उत्‍तर-पूर्वी जिला में पिछले दिनों ही सीएए के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हुए थे। पुलिस दंपति को हिरासत में लेकर इनका हिंसा में कोई कनेक्‍शन है या नहीं यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here