दिल्ली में MCD चुनावों की तारीखों का एलान, 22 अप्रैल को होगा मतदान, 25 को होगी वोटों की गिनती

0

चुनाव आयोग ने दिल्ली में नगर निगम के चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। आयोग ने बताया कि 22 अप्रैल को मतदान होगा और 25 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी। जबकि 27 मार्च से नॉमिनेशन शुरू हो जाएगा। साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनाव में ईवीएम का ही इस्तेमाल होगा।

बता दें कि बीजेपी पिछले 10 सालों से तीनों ही कॉर्पोरेशन्स पर काबिज है। एमसीडी में इस बार आम आदमी पार्टी के मैदान में होने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। सभी दलों ने चुनाव के मद्देनजर अपनी कमर कस ली है। बीजेपी को इस बार आम आदमी पार्टी से कड़ी टक्कर मिल सकती है जिसके चलते पार्टी नई रणनीति के तहत काम कर रही है।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह खुद चुनाव की तैयारियों पर नजर रख रहे हैं। बीजेपी ने एमसीडी चुनाव के मद्देनजर किसी भी वर्तमान पार्षद या उसके रिश्तेदार-परिवार के किसी सदस्य को टिकट नहीं देने का फैसला किया है। पार्टी का दावा है कि उसने यह कदम परिवारवाद की राजनीति खत्म करने के लिए उठाया है। तीनों नगर निगमों में कुल 272 सीटें हैं।

इससे पहले ईवीएम मशीनों में छेड़छाड़ की संभावनाओं के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में एमसीडी के चुनाव ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से कराने की मांग करते हुए दिल्ली के मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि वह इस बाबत चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखें।

साथ ही दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन ने भी सीएम केजरीवाल से ईवीएम की बजाय बैलेट पेपर के जरिए एमसीडी चुनाव कराने की अपील की थी। हालांकि चुनाव आयोग ने इनकी मांग को खारिज करते हुए एलान किया है कि एमसीडी चुनाव में ईवीएम का ही इस्तेमाल होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here