DMRC ने किराये में बढ़ोतरी को दी मंजूरी, 30 रुपये से बढ़कर 50 रुपये हुआ किराया

0

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अपनी बैठक में मेट्रो के किराये बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। मुहर लगने के बाद दिल्ली मेट्रो का न्यूनतम किराया 8 से बढ़ाकर10 रुपये और अधिकतम किराया 30 रुपये से बढ़कर 50 रुपये कर दिया गया है।

दिल्ली
file photo

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मेट्रो के एक प्रवक्ता ने बताया कि न्यूनतम किराया आठ रुपये की जगह अब 10 रुपये होगा जबकि अधिकतम किराया मौजूदा 30 रुपये के स्थान पर 50 रुपये होगा। यह व्यवस्था सितंबर तक लागू रहेगी, अक्टूबर से अधिकतम किराया 60 रुपये होगा। इस बैठक में दिल्ली सरकार, भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय समेत सभी विभागों के अधिकारी शामिल भी शामिल थे।

गौरतलब है, इससे पहले 2009 में न्यूनतम किराए को 6 रुपये से बढ़ाकर 8 रुपये किया गया था और अधिकतम किराए को 22 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये किया गया था। वहीं बता दें कि, मेट्रो का किराया बढ़ने से इसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मेट्रो के किराए बढ़ाने का दिल्ली सरकार ने विरोध किया है। सरकार के प्रवक्ता नागेंद्र शर्मा ने कहा कि बढ़ोतरी का यह फैसला गलत है। इससे रेग्युलर पैसेंजर बुरी तरह प्रभावित होंगे। दिल्ली सरकार ने DMRC को दी राय में भी कहा था कि किराए बढ़ने का महिलाओं को स्टूडेंट्स पर बुरा असर पड़ेगा।

इस बढ़ोतरी से लोग अपने पर्सनल वाहनों में सफर करने को ज्यादा तवज्जो देंगे। मेट्रो किराए में बढ़ोतरी का विरोध करते हुए रेजिडेंट्स वेलफेयर असोसिएशन (RWAs) ने कहा कि घरों के बजट पर भी इसका असर दिखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here