बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, केजरीवाल सरकार दिलाएगी नौकरी, शुरू हुआ ऑनलाइन पोर्टल

0

बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली सरकार अब आपको सरकारी ही नहीं प्राइवेट नौकरी भी दिलाएगी। जी हां, केजरीवाल सरकार ने युवाओं को रोजगार के लिए ऑनलाइन जॉब फेयर पोर्टल शुरू किया है। सरकार ने यह वेबसाइट अगले महीने 11 से 15 जुलाई को दिल्ली में होने वाले जॉब फेयर को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है।

फोटो: DNA

दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने इस वेब पोर्टल को शुरू किया, जहां आवेदक और नियोक्ता शहर में अगले महीने पांच दिन तक चलने वाले नौकरी मेला के लिए खुद का पंजीकरण करा सकते हैं। पोर्टल की मंशा पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाना है, क्योंकि पहले नौकरी की चाह रखने वाले कर्मचारियों को रोजगार के लिये आवेदन करने से पहले लंबे समय तक कतार में लगना पड़ता था।

राय ने कहा कि पांच दिवसीय नौकरी मेला पूर्वी दिल्ली के विश्वास नगर में आयोजित होगा। यह 11 जुलाई से शुरू होगा जिसके लिये युवा और नियोक्ता नए शुरू किए गए पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। मंत्री ने कहा कि रोजगार की तलाश कर रहा व्यक्ति रोजगार निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर नौकरी मेला के लिये अपना पंजीकरण करा सकता है।

उन्होंने कहा कि पोर्टल पर आवेदक अपने कौशल और योग्यता के अनुसार नौकरी ढूंढ सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि निजी कंपनियों को नौकरी मेले में हिस्सा लेने के लिये सरकार के साथ खुद का पंजीकरण कराना होगा। पोर्टल के जरिए यह पता लग सकेगा कि रजिस्ट्रेशन करने वाली कंपनियों में कितनी जगह है और कौन से नेचर की नौकरी मिल सकती है।

राय ने कहा कि सरकार एसोचैम, फिक्की जैसे औद्योगिक निकायों से अनुरोध करेगी कि वे जुलाई में होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लें, ताकि नौकरी की मांग करने वालों को अधिक अवसर मुहैया कराए जा सकें। सरकार अब तक दो नौकरी मेलों का आयोजन कर चुकी है, जहां निजी कंपनियों में 12000 कर्मचारियों को रोजगार मिला है। सरकार का यह भी कहना है कि जुलाई के बाद अक्टूबर में भी बड़े स्तर पर एक जॉब फेयर का आयोजन किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here