दिल्ली सरकार की पहल, छोटी बसें चलाकर सार्वजनिक परिवहन को दिया जाएगा बढ़ावा

0

बसों की भारी किल्लत को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए छोटी बसें चलाने का फैसला किया है। परिवहन मंत्री सत्येंद्र जैन ने अपने विभाग को तत्काल छोटी बसों की सेवा शुरू करने का निर्देश दिया है ताकि लोगों को शहर में यात्रा करते समय दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

दिल्ली

पीटीआई की ख़बर के मुताबिक, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि ये बसें खास तौर पर दिल्ली के ग्रामीण इलाकों एवं बाहरी इलाकों में चलेंगी। अधिकारी ने साथ ही कहा, ‘‘छोटी बसें खरीदने के लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और हमें उम्मीद है कि अगले दो या तीन महीने में ये बसें शहर की सड़कों पर चलने लगेंगी।’’

दिल्ली परिवहन विभाग डीटीसी के इन बसों को खरीदने की उम्मीद है जिनकी किलोमीटर योजना के आधार पर चलने की संभावना है। विभाग ने कहा कि विनिर्माताओं ने कहा कि 1,000 लो-फ्लोर बसें खरीदने की पूरी प्रक्रिया में काफी समय लगेगा।

सूत्रों ने कहा कि अगर सरकार छोटी बसें लाती है तो वे शहर की संकरी सड़कों पर चल सकती हैं जबकि मौजूदा लो-फ्लोर बसें बड़े आकार की वजह से सड़कों पर ज्यादा जगह लेती हैं जिससे अकसर यातायात अवरूद्ध होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here