दिल्ली सरकार ने 75% तक घटाया बसों का किराया , 250 रू में महीने भर का पास

1

दिल्ली सरकार की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है। अब DTC की बसों में सफर करने पर महज़ पांच और दस रुपये ही किराया देना होगा।

भले ही आपको दिल्ली में कहीं भी जाना हो किराया दस रुपये ही लगेगा। सर्दियों में पलूशन पर कंट्रोल करने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के मकसद से दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला किया है।

दिल्ली सरकार

मीडिया रिपोट्स के अनुसार, अभी नॉन एसी बसों में दूरी के हिसाब से 5, 10 और 15 रुपये किराया लगता है। एसी बसों में 10 से लेकर 25 रुपये तक किराया देना होता है। लेकिन जनवरी में सिर्फ 5 और 10 रुपये ही किराया लगेगा। यह फैसला नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद आदि जाने वाली डीटीसी बसों पर भी लागू होगा। फिलहाल यह स्कीम सिर्फ एक महीने ही चलेगी, बाद में जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जा सकता है।

इसके अलावा डीटीसी पास की बात करें तो फिलहाल नॉन एसी बसों में डेली पास 40 रुपये का और एसी बसों में 50 रुपये का बनता है, लेकिन इस फैसले के लागू होने के बाद यानि 1 से 31 जनवरी के लिए दोनों तरह की बसों में डेली पास केवल 20 रुपये में ही बन जाऐगा.

इस स्किम के तहत 75 फीसदी की छूट दी गई है। अभी नॉन एसी बसों के लिए 800 के पास बनते हैं तो वहीं एसी बसों के लिए 1000 रुपये का पास बनता है।

लेकिन सरकार चाहती है कि इसे 250 रुपये कर दिया जाए। 250 रुपए का पास दोनों टाइप की बसों में चलेगा। सरकार ने 21 साल तक के स्टूडेंट्स और सीनियर सिटिजन के लिए फ्री बस पास देने का भी प्रपोजल बनाया है।

1 COMMENT

  1. For Senior Citizens, Non AC Bus Monthly pass costs Rs 50 and AC pass costs Rs. 150.
    (Difference of 200%)
    Whereas costs of daily pass for Non AC and AC is Rs. 40 and 50 respectively. Difference of 25%.
    What is the logic in charging 200% from Senior Citizens instead of 25%

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here