दिल्ली ने बेदाग छवि के प्रत्याशियों के मुकाबले आपराधिक मामलों में आरोपी 26 विधायकों को चुना

0

दिल्ली विधानसभा के लिए हाल में हुए चुनाव में 43 विधायक ऐसे चुनकर आए हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से भी 26 विधायक ऐसे हैं जिन्होंने बेदाग छवि वाले अपने निकटतम प्रत्याशी को हराया है।

दिल्ली

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, यह जानकारी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर)और डेल्ही इलेक्शन वाच ने बुधवार को दी। बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी की विधानसभा में कुल 52 करोड़पति चुनकर आए हैं जिनमें से 15 गैर करोड़पति प्रत्याशी को हराकर विधानसभा पहुंचे। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक साफ-सुथरी छवि वाले प्रत्याशियों को हराकर विधानसभा पहुंचे 26 विधायकों में नौ ऐसे हैं जिन्होंने 20 प्रतिशत से अधिक अंतर से जीत दर्ज की।

आम आदमी पार्टी (आप) के बुराड़ी से विधायक संजीव झा ने नामांकन के साथ दाखिल हलफनामें में उनके खिलाफ कई आपाराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी। वह इस चुनाव में सबसे अधिक मतों 36.67 प्रतिशत के अंतर से जीत दर्ज की। चुनाव सुधार के लिए कार्य करने वाले गैर सरकारी संगठन एडीआर के मुताबिक केवल आठ विधायक हैं जो साफ-सुथरी छवि के हैं और उन्होंने उन प्रत्याशियों को हराया जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक 43 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 37 विधायकों के खिलाफ दुष्कर्म, हत्या की कोशिश, महिलाओं के खिलाफ अपराध जैसे गंभीर मामले शामिल हैं। एडीआर के मुताबिक गंभीर अपराध के मामलों में नामजद 37 विधायकों में 13 विधायक महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में आरोपी हैं। महिलाओं के खिलाफ अपराधों में नामजद 13 विधायकों में एक विधायक के खिलाफ दुष्कर्म का ममाला दर्ज है।

रिपोर्ट के मुताबिक पिछली विधानसभा में 24 विधायकों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की थी। एडीआर के मुताबिक 52 करोड़पति विधायकों में 15 ने गैर करोड़पति प्रत्याशी को हराया था जबकि छह करोड़पति विधायक ऐसे हैं जिन्होंने ने 20 प्रतिशत से अधिक मतों के अंतर से अपने निकटतम प्रत्याशी को हराया था। एडीआर के विश्लेषण के मुताबिक 11 गैर करोड़पति ने अपने निकटतम करोड़पति प्रत्याशी को हराया है जिनमें से चार को 20 प्रतिशत से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here