VIDEO: सुखोई-30 लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाली पहली महिला रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण

0

रक्षा मंत्री निर्मला सीतामरण ने बुधवार (17 जनवरी) जोधपुर के हवाई अड्डे से भारतीय वायुसेना के लडाकू विमान सुखोई 30 एमकेआई में ऐतिहासिक उडान भरी। वह देश की पहली महिला रक्षामंत्री हैं, जिन्होंने सुखोई-30 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी है। बता दें कि सुखोई-30 एमकेआई परमाणु सक्षम विमान है, जो दुश्मन के क्षेत्र में अंदर तक घुस सकता है।

PHOTO: (@DefenceMinIndia/Twitter)

इससे पहले 25 नवंबर 2009 में तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल पुणे में सुखोई में उड़ान भर चुकी हैं। रक्षा सूत्रों के अनुसार रक्षामंत्री पायलट का जी सूट पहनकर कॉकपिट में बैठीं। सूत्रों के अनुसार वह अभियान की तैयारियों और युद्धक क्षमताओं की समीक्षा कर रहीं हैं।

निर्मला सीतारमण की कोशिश सेना के अलग अलग अंगों की कार्यप्रणाली और तैयारी को समझना है। वह 45 मिनट आसमान में रही। सुखोई में उड़ान भरने से पहले रक्षा मंत्री ने वायु सेना के अधिकारियों से भी मुलाकात की। बता दें कि रक्षामंत्री का पद संभालने के बाद से ही सीतारमण जवानों की हौसला बढ़ाती रहती हैं।

हाल ही में सीतारमण ने देश के सबसे बड़े नौसैनिक युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य पर मिग-29के की सवारी भी की थी। इससे पहले बीते वर्ष भी वे भारत-पाकिस्तान सीमा पर पहुंचीं थीं, जहां उन्होंने देश की सैन्य तैयारियों का जायजा लिया। वहीं, रक्षा मंत्री अरुणाचल सीमा पर भी पहुंची थीं, जहां उन्होंने चीनी सैनिकों का अभिवादन किया था।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here