पीवी सिंधु, दीपा कर्माकर, साक्षी मलिक और जीतू राय को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

0

राष्ट्रपति ने रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू, पहलवान साक्षी मलिक और जिम्नास्ट दीपा करमाकर को राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा जबकि निशानेबाज जीतू राय को भी देश का यह सर्वोच्च खेल पुरस्कार प्रदान किया गया।

पहली बार चार खिलाड़ियों को खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया इसका श्रेय रियो ओलिंपिक में इन तीनों ‘वंडर गर्ल’ के शानदार प्रदर्शन को जाता है, जिनमें से सिंधू ने रजत पदक जीता जबकि साक्षी महिला कुश्ती में कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनी और दीपा ने जिम्नास्टिक में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनने के बाद चौथा स्थान हासिल करके सभी का दिल जीता।

Also Read:  It's silver for PV Sindhu, but she made India proud even in her defeat

जीतू ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण और आईएसएसएफ विश्व कप में पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता था हालांकि रियो ओलिंपिक में वह पदक नहीं जीत सके ।

Also Read:  Dipa Karmakar to be felicitated in Tripura on 22 Aug

राष्ट्रपति ने ऐतिहासिक दरबार हाल में आयोजित समारोह में इन सभी को पदक, सर्टिफिकेट और 7.5 लाख रुपए नकद पुरस्कार दिया।

एनडीटीवी की खबर के अनुसार, समारोह के आकर्षण का केंद्र हालांकि महिला पहलवान विनेश फोगाट रहीं, जो रियो ओलिंपिक में क्वार्टर फाइनल में घुटने की चोट के कारण हारकर बाहर हो गई थीं। व्हीलचेयर पर आई विनेश को पुरस्कार देने राष्ट्रपति खुद आगे आए और हाल में मौजूद लोगों ने तालियों के साथ इस खिलाड़ी के जज्बे को सराहा।

Also Read:  I was lucky I wasn't good in studies, says Gopichand

क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे को छोड़कर सभी 14 खिलाड़ी अर्जुन पुरस्कार लेने के लिए मौजूद थे जिन्हें प्रतिमा, सर्टिफिकेट और पांच-पांच लाख रुपए नकद पुरस्कार दिए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here