पीवी सिंधु, दीपा कर्माकर, साक्षी मलिक और जीतू राय को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

0

राष्ट्रपति ने रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू, पहलवान साक्षी मलिक और जिम्नास्ट दीपा करमाकर को राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा जबकि निशानेबाज जीतू राय को भी देश का यह सर्वोच्च खेल पुरस्कार प्रदान किया गया।

पहली बार चार खिलाड़ियों को खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया इसका श्रेय रियो ओलिंपिक में इन तीनों ‘वंडर गर्ल’ के शानदार प्रदर्शन को जाता है, जिनमें से सिंधू ने रजत पदक जीता जबकि साक्षी महिला कुश्ती में कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनी और दीपा ने जिम्नास्टिक में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनने के बाद चौथा स्थान हासिल करके सभी का दिल जीता।

जीतू ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण और आईएसएसएफ विश्व कप में पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता था हालांकि रियो ओलिंपिक में वह पदक नहीं जीत सके ।

राष्ट्रपति ने ऐतिहासिक दरबार हाल में आयोजित समारोह में इन सभी को पदक, सर्टिफिकेट और 7.5 लाख रुपए नकद पुरस्कार दिया।

एनडीटीवी की खबर के अनुसार, समारोह के आकर्षण का केंद्र हालांकि महिला पहलवान विनेश फोगाट रहीं, जो रियो ओलिंपिक में क्वार्टर फाइनल में घुटने की चोट के कारण हारकर बाहर हो गई थीं। व्हीलचेयर पर आई विनेश को पुरस्कार देने राष्ट्रपति खुद आगे आए और हाल में मौजूद लोगों ने तालियों के साथ इस खिलाड़ी के जज्बे को सराहा।

क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे को छोड़कर सभी 14 खिलाड़ी अर्जुन पुरस्कार लेने के लिए मौजूद थे जिन्हें प्रतिमा, सर्टिफिकेट और पांच-पांच लाख रुपए नकद पुरस्कार दिए गए।

LEAVE A REPLY