सूरत कोचिंग सेंटर अग्निकांड: मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हुई, कोचिंग संचालक और 2 बिल्‍डरों के खिलाफ FIR दर्ज

0

गुजरात के सूरत में एक कोचिंग संस्थान में शुक्रवार (24 मई) को आग लगने की घटना में मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 23 हो गई है। बताया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है इनमें से कुछ की इमारत से कूदने की वजह से तो कुछ की दम घुटने से मौत हुई। टीवी चैनलों पर दिखाईं जा रही वीडियो में सरथना इलाके के तक्षशिला परिसर में लगी आग का भयानक मंजर दिखाई दिया, जहां छात्र आग से बचने के लिए खिड़कियों से कूदते नजर आए।

सूरत

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि आग की वजह से कई छात्र जलकर राख हो गए, वहीं कई ने घबराहट में इमारत से छलांग लगा दी और उनकी मौत हो गई। दमकल विभाग के कर्मियों ने कहा कि सरथना इलाके में स्थित तक्षशिला इमारत में हुए हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इमारत की छत पर अस्थायी ढांचे के निर्माण के साथ कोचिग संस्थान चलाया जा रहा था। यहां पहुंचने के लिए लकड़ी की सीढ़ी बनाई गई थी।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, इस घटना के बाद सूरत पुलिस ने कोचिंग संचालक भार्गव भूटानी और इमारत के दो बिल्डरों हर्षल वेकारिया, जिग्‍नेश के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार की रात हादसे में घायल छात्रों से अस्पताल जाकर मुलाकात की और डॉक्टरों तथा प्रशासनिक अधिकारियों को भी ज़रूरी निर्देश दिया। उन्होंने ट्वीक कर कहा कि “सूरत में हुए फायर ट्रेजेडी से घायल लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी ली । साथ ही डॉक्टरों और प्रशासनिक अधिकारियों को भी ज़रूरी निर्देश दिया । घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।” उन्होंने मृतकों के परिजनों को चार चार लाख रूपए की वित्तीय सहायता मुहैया कराने का ऐलान भी किया है।

नरेंद्र मोदी व राहुल गांधी ने सूरत में भयंकर अग्निकांड पर शुक्रवार को गहरा दुख प्रकट किया है। ​मोदी ने ट्वीट किया, ‘सूरत के अग्निकांड से बहुत दुख हुआ। मेरी संवदेना शोक संतप्त परिवारों के साथ है। कामना करता हूं कि घायल लोग शीघ्र स्वस्थ हो। (मैंने) गुजरात सरकार और स्थानीय प्रशासन से प्रभावितों को सभी संभव सहायता देने को कहा है।’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने घटना पर ट्वीट कर कहा, “सुरत, गुजरात में हुये इस हादसे की ख़बर से बहुत दुःख पहुंचा है। पीड़ित परिवारों के प्रति, मैं गहरी शोक और संवेदना व्यक्त करता हूँ। घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।” (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here