आंध्र प्रदेश: विशाखापट्टनम में जहरीली गैस लीक होने से कोहराम, 11 लोगों की मौत, पीएम मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी ने जताया दुख

0

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के रासायनिक संयंत्र से जहरीली गैस लीक होने से 11 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैंकड़ों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि कई लोगों की हालात गंभीर बनी हुई है। इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दुख जताया है।

आंध्र प्रदेश
फोटो: सोशल मीडिया

जहरीली गैस की वजह से फैक्ट्री के तीन किलोमीटर के इलाके प्रभावित हुए हैं। फिलहाल पांच गांवों को खाली करा लिया गया है। राज्य के डीजीपी ने कहा, “गैस आज सुबह लगभग 3:30 बजे लीक हुआ। इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। लॉकडाउन के कारण प्लांट बंद था।” आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और अधिकारियों को तत्काल कदम उठाने और सभी सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

इस दुर्घटना ने साल 1984 की भोपाल गैस त्रासदी की याद दिला दी है। विशाखापट्टनम की गलियों और अस्पतालों में लोग दहशत में नजर आए। सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन की शिकायत के बाद लोगों को विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में गैस लीक की घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संवेदना व्यक्त की। पीएम मोदी ने भी आंध्र प्रदेश की इस घटना पर एक ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “विशाखापत्तनम की स्थिति के बारे में गृह मंत्रालय और एनडीएमए के अधिकारियों से बात की है, जिस पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। मैं विशाखापत्तनम में सभी की सुरक्षा और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि विशाखापत्तनम में हुई घटना परेशान करने वाली है। एनडीएमए के अधिकारियों और संबंधित अधिकारियों से बात की। हम स्थिति पर लगातार और बारीकी से नज़र रख रहे हैं। मैं विशाखापत्तनम के लोगों के अच्छे होने की प्रार्थना करता हूं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, “#VizagGasLeak के बारे में सुनकर मैं स्तब्ध हूं। मैं क्षेत्र में हमारे कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से आग्रह करता हूं कि वे प्रभावित लोगों को सभी आवश्यक सहायता और सहायता प्रदान करें। जिन परिवारों के सदस्यों की इसमें मौत हुई है, उनके लिए मेरी संवेदनाएं। अस्पताल में भर्ती लोगों के लिए जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एक निजी फर्म में गैस रिसाव के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। स्थिति का जायजा लेने के लिए राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी से बात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here