चीन में कोरोना वायरस से युवा डॉक्टर की मौत, मरीजों के इलाज के लिए बढ़ाई थी शादी की तारीख

0

चीन में खतरनाक कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज करने के लिए अपनी शादी की तारीख आगे बढ़ाने वाले एक युवा डॉक्टर की मौत वायरस संक्रमण से हो गई। चीन में इस वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज कर रहे अब तक नौ डॉक्टरों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस
फाइल फोटो

स्वास्थ्य ब्यूरों ने बताया कि वुहान के एक अस्पताल के डॉक्टर पेंग यिनहुआ की मौत बृहस्पतिवार को हो गई। श्वसन संबंधी बीमार का इलाज करने वाले लेंग 25 जनवरी को भर्ती हुए थे और उन्हें 30 जनवरी को इलाज के लिए वुहान जियिनतन अस्पताल भेज दिया गया। सरकारी ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि पेंग की मौत बृहस्पतिवार रात में हो गई। उन्होंने अपनी शादी की तारीख आगे बढ़ाई थी क्योंकि वह इस वायरस से पीड़ित लोगों का ईलाज करना चाहते थे। अन्य डॉक्टरों के तमाम प्रयासों के बावजूद पेंग की जान बच नहीं सकी।

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्वास्थ्य एजेंसी को पेंग को शहीद का दर्जा दिलाने के लिए आवेदन करने को कहा है। वहीं इस वायरस के बारे में सबसे पहले चेतावनी देने वाले 34 वर्षीय डॉक्टर ली वेनलियांग की मौत सात फरवरी को हो गई। उन्होंने अपने मेडिकल कॉलेज छात्रों के समूह में 30 दिसंबर को यह जानकारी दी थी कि वुहान के सेंट्रल अस्पताल में सात मरीज पृथक किए गए हैं जिनमें एसएसआरएस कोरोना वायरस के लक्षण दिखे हैं लेकिन वुहान पुलिस ने उन्हें फटकार लगाई और चुप करा दिया।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने पहले बताया था कि 11 फरवरी तक कुल 1,716 चिकित्सा कर्मी इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। पेंग समेत नौ डॉक्टरों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here