मुंबई हादसा: भगदड़ में मरने वालों के माथे पर चिपकाए नंबर, विवादों में घिरा अस्पताल

0

मुंबई के एल्फिंस्टन रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार(29 सितंबर) को हुई भगदड़ में 22 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 50 से अधिक लोग घायल हो गए थे। इस घटना के बाद से ही केईएम अस्पताल के बाहर अफरा तफरी का माहौल है। परिजन  हादसे में मारे गए अपने परिजनों के शवों की तलाश के लिए इधर उधर भटक रहे हैं और ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने एक बोर्ड पर एक फोटो चस्पा कर दी है। इस फोटो पर भारी बवाल खड़ा हो गया है।

मुंबई
फोटो- आत तक

फोटों में मारे गए लोगों के शव दिखाए गए हैं और इन शवों के माथे पर उनकी शिनाख्त के लिए नंबर चिपकाए गए हैं। शवों को इस तरह से सार्वजनिक करने और उन पर नंबर चिपका देने को लेकर अस्पताल प्रशासन की जमकर आलोचना हो रही है। प्रशासन पर न केवल शवों बल्कि अपने परिजनों को खोने वाले लोगों के प्रति भी भारी संवेदनहीनता माना जा रहा है।

न्यूज़ एंजेसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, केईएम अस्पताल ने दावा किया कि यह उपाय अराजकता से बचने के लिये किया गया था। उनका कहना है कि, मृतकों की पहचान की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिये अस्पताल ने बोर्ड पर मृतकों की तस्वीरें लगाई थीं।

वहीं केईएम अस्पताल के फॉरेंसिक साइंस विभाग के प्रमुख डॉ. हरीश पाठक का कहना है कि, यह बेहद अराजक और आपाधापी वाला कार्य है। बीती शाम उन्होंने एक बयान जारी कर अस्पताल के फैसले का बचाव किया था। बयान के अनुसार, हमने सभी शवों पर संख्या अंकित कर उनकी तस्वीरें उनके परिजनों को दिखाने के लिये लैपटॉप स्क्रीन पर उन्हें प्रदर्शित कर दिया और फिर इसे बोर्ड पर लगा दिया।

इसके अनुसार, पोस्टमॉर्टम के बाद संख्या मिटा दी गयी। उन्होंने कहा कि मृतकों की त्वरित, सम्मानजनक और सुचारू रूप से पहचान सुनिश्चित करने के लिये अस्पताल द्वारा अपनाये गये इस वैग्यानिक तरीके की आलोचना करना अनुचित और मूर्खता होगी।

बता दें कि, इस कदम को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर नाराजगी जताई जा रही है और लोग अस्पताल की संवेदनहीनता के लिये उसकी खूब आलोचना कर रहे हैं।

एक ट्विटर यूजर ने लिखा है कि, क्या केईएम अस्पताल ने मृतकों की पहचान एवं उनकी संख्या गिनने के लिये उनके शरीर पर नंबर लिख दिए हैं कितना भयावह है कोई सम्मान नहीं। वहीं एक अन्य ट्विटर यूजर्स ने लिखा है कि, भगदड़ दुखद है लेकिन मृतकों को लेकर अधिकारियों का बर्ताव उससे कहीं अधिक दुख है।

एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में अब तक …

एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में अब तक 22 लोगों की मौत

Posted by जनता का रिपोर्टर on Friday, September 29, 2017

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here