डीडी न्यूज़ के 53 वर्षीय कर्मचारी की मौत के बाद कोरोना वायरस की पुष्टि, दूसरी जगह शिफ्ट किया ऑफिस

0

डीडी न्यूज़ (दूरदर्शन) ने अपने एक पत्रकार की मौत के बाद कोरोना वायरस (Covid-19) की पुष्टि होने पर ऑफिस शिफ्ट कर दिया है। डीडी न्यूज ने चैनल के संचालन का सारा कामकाज मंडी हाउस से हटाकर खेलगांव स्थित स्टूडियो ट्रांसफर किया है।

डीडी न्यूज़

जान गंवाने वाले पत्रकार के परिवार के अनुसार, 53 वर्षीय वीडियो पत्रकार आखिरी बार 21 मई को काम पर गए थे और घर लौटने के बाद वे असहज महसूस करने लगे और छुट्टी ले ली। उनके बड़े भाई के अनुसार, उन्हें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं थे, लेकिन उन्हें सांस लेने में हल्की कठिनाई हो रही थी। 25 मई को, जब वह अस्वस्थ महसूस कर रहे थे, तो उन्होंने अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क किया, जिसने उन्हें कोरोना वायरस की जांच नहीं कराने सलाह दी और उन्हें कुछ रक्त जांच कराने के लिए कहा।

उनके भाई ने समाचार एजेंसी पीटीआई (भाषा) को बताया, ‘उनकी रक्त जांच की रिपोर्ट सामान्य थी। लेकिन 27 मई को वह बेहोश होकर गिर गए और अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई। बाद में उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। डॉक्टर को संदेह था कि उन्हें लू लगी है।

डीडी न्यूज के एक अधिकारी के अनुसार, शुरू में उन्हें बताया गया था कि उन्हें लू लगी है और फिर उन्हें पता चला कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा है जिससे उनकी मृत्यु हो गई। हालाँकि, जब उन्हें पता चला कि कोरोना वायरस के कारण उनकी मृत्यु हुई है, तो जिन क्षेत्रों में उनका काम होता था, उन्हें संक्रमण-मुक्त किया गया।’

अधिकारी ने कहा, ‘समाचार संचालन के कामकाज को 28 मई की रात से खेलगांव स्टूडियो में स्थानांतरित कर दिया गया है। मंडी हाउस स्थित मुख्यालय के मंजिलों, जहां समाचार संचालन का काम होता है, उन्हें संक्रमण-मुक्त किया जा रहा है और इसमें और दो-तीन दिन लगेंगे।’ अधिकारी ने बताया कि यह वीडियो पत्रकार केवल कैमरा सेक्शन में जाते थे।

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ‘हम सख्त प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं और कर्मचारियों को उपकरण के साथ इमारत छोड़ने के लिए कहा गया है। किसी को भी इसमें ढील नहीं बरतने के लिए कहा गया है।’ अधिकारी ने बताया, ‘लेकिन एहतियात के तौर पर, कैमरा सेक्शन के सभी कर्मचारियों, लगभग 35-40 व्यक्तियों की जांच आरएमएल में की जा रही है और यदि वे चाहें तो किसी निजी लैब में भी अपनी जांच करा सकते हैं।’ अधिकारी ने बताया कि कर्मचारियों को रोटेशन के आधार पर कार्यालय बुलाया जा रहा है।

कांग्रेस ने डीडी न्यूज के कर्मचारी की मौत पर दुख जताया और सरकार से मृतक के परिवार के लिए राहत राशि की घोषणा करने का आग्रह किया। कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, “दूरदर्शन समाचार के कैमरामैन योगेश जी के निधन की खबर सुनकर दुःख हुआ है। वो अपने कर्तव्य का पालन करते हुए कोरोना पॉजिटिव हुए। सरकार को कोरोना योद्धाओं की सुरक्षा की व्यवस्था व पीड़ित परिवार को सहायता की घोषणा करनी चाहिये। हम सब इस दुख की घड़ी में शोकसंतप्त परिवार के साथ हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here