बंधक लड़की ने 181 नम्बर मिलाकर महिला आयोग को बताई आपबीती, फिर जानिए क्या हुआ?

0

आमिर खान की एक फिल्म आ रही है ‘सीक्रेट सुपरस्टार’, इसमें दिखाया गया है कि एक लड़की को गाना गाने का शौक है लेकिन कट्टरपंथी पिता इसे धर्म का अपमान समझता है और अपनी लड़की की ख्वाहिशों का गला घोंट देता है। तब फिल्म में सिंगर शक्ति कुमार का किरदार निभा रहे आमिर खान उस बच्ची से मिलते है और कहते है तुम जैसे बच्चे सोडे के बुलबुल की तरह से होते है जो खुद ब खुद ऊपर आ ही जाते है। यहां मामला दिल्ली का है जब घरवालों ने एक बालिग लड़की को उसकी मर्जी के खिलाफ बंधक बना लिया तब लड़की ने चुपचाप अपने पापा का फोन लेकर दिल्ली महिला आयोग से बात की उसके तुरन्त बाद आयोग की अध्यक्षा स्वाती मालीवाल की पहल पर लड़की को फौरन मुक्त कराया गया।

स्वाती मालीवाल

मामला दिल्ली का है जहां अपनी मर्जी से चुपचाप शादी करने पर घरवालों ने लड़की को उसकी मर्जी के खिलाफ बंधक बनाकर घर में बंद कर दिया तब लड़की ने दिल्‍ली महिला आयोग की महिला हेल्‍पलाइन 181 पर कॉल कर की इसके बाद आयोग के सदस्‍यों ने स्वाती मालीवाल की पहल पर लड़की को मुक्‍त कराया।

जानकारी के अनुसार, आरती (बदला हुआ नाम) ने एक लड़के से मंदिर में चुपचाप शादी कर ली थी। इसकी जानकारी जब घरवालों को मिली तो उन्होंने आरती पर गुस्सा किया और मारपीट करने के बाद घर में बंद कर दिया ताकि वह शादी के बाद उस लड़के के साथ न जा सके। इसके अलावा उन्होंने लड़के को भी जमकर पीटा और मारकर भगा दिया।

लड़की की परेशानी सुनकर आयोग की टीम ने अपनी मोबाइल हेल्पलाइन की काउंसिलर और दिल्ली पुलिस को इसकी सूचना दी। इसके बाद आरती को उसके घर से रेस्क्यू कराया गया। आयोग की टीम आरती को साथ लेकर थाने पहुंची और आरती और उसके पति की सुरक्षा के लिए पुलिस से कहा।

इस पूरे मामले में पुलिस ने आरती और उसके पति दीपक को भरोसा दिलाया कि उन्हें किसी से घबराने की आवश्यकता नहीं है उन पर किसी तरह की जोरजबरदस्ती नहीं की जाने दी जाएगी व मामले को ठीक प्रकार से निबटाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here