स्वाति मालीवाल ने ट्विटर पर शेयर किया बच्ची का रेप वीडियो, विवाद के बाद डिलीट कर मांगी माफी

2

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख स्वाति मालीवाल मगंलवार (23 जुलाई) को एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर चौतरफा घिर गईं। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक नाबालिग संग बलात्कार का पुराना वीडियो शेयर कर दिया। हालांकि, विवाद बढ़ने के बाद मालीवाल ने वीडियो को डिलीट कर माफी मांगी है। बता दें कि, रेप पीड़िताओं की पहचान उजागर करना गैरकानूनी है।

file photo

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, वीडियो के साथ मालीवाल ने लिखा था, ‘बलात्कार पीड़िता की पहचान करना अवैध है।’ हालांकि सोशल मीडिया में तीखी प्रतिक्रियाएं आने पर उन्होंने ट्वीट डिलीट कर माफी मांग ली है। वीडियो डिलीट करने के बाद माफी मांगते हुए मालीवाल ने कहा, ‘वीडियो शेयर करने का उद्देश्य दोषी की पहचान उजागर करना था। हालांकि, मैंने वीडियो डिलीट कर दिया है और पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। अगर मैंने किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है तो माफी मांगती हूं।’

पहले वीडियो शेयर करते हुए मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को टैग करते हुए लिखा था, “यह देखकर हड्डी तक ठंडी पड़ जाएं। दिल्ली पुलिस प्लीज तुरंत एफआईआर दर्ज करें और इस शख्स को गिरफ्तार करें। मालीवाल ने दावा किया कि उन्होंने पुलिस उपायुक्त (मध्य) मंदीप सिंह रंधावा को नोटिस भेजा है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि डीसीडब्ल्यू को यह वीडियो सोशल मीडिया से मिला और यह बहुत ही परेशान करने वाला है। इस संबंध में एक जीरो एफआईआर जरूर दर्ज होनी चाहिए।

वहीं, रंधावा ने अखबार को बताया कि अभी तक उन्हें नोटिस नहीं मिला है। जबकि, इस मामले में दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘हमने पाया है कि वीडियो दिल्ली का नहीं है।’ अखबार के मुताबिक, मालीवाल के ट्वीट डिलीट करने से पहले इसे 200 से ज्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका था।

इस मामले में दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह आईपीसी की धारा 228ए (कुछ अपराधों की पीड़ित की पहचान उजागर करना) का उल्लंघन है। हालांकि, अभी तक मालीवाल के खिलाफ कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है। अधिकारी ने बताया, ‘दिल्ली महिला आयोग चीफ ने वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट से डिलीट कर दिया है।’

 

 

2 COMMENTS

  1. जल्दी ही इनके खिलाफ केस दर्ज हो जाएगा। ये मोहतरमा इतनी असावधान कैसे ?

  2. ये मोहतरमा इतनी लापरवाह कैसे हो सकतीं हैं।

    जल्दी ही केस फाइल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here