डेविस कप के अगले मुकाबले में न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा भारत

0

भारत डेविस कप में एशिया ओसियाना ग्रुप एक का अपना मुकाबला तीन से पांच फरवरी के बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर खेलेगा. भारत ने न्यूजीलैंड को ही 3-2 से हराकर 2015 के सत्र में विश्व ग्रुप प्लेऑफ में जगह बनाई थी

भारत को पांच बार के चैंपियन स्पेन के हाथों विश्व ग्रुप प्लेआफ मुकाबले में 0-5 की करारी हार के कारण वापस एशिया ओसियाना क्षेत्रीय मुकाबलों में लौटना पड़ा. भारतीय कप्तान आनंद अमृतराज ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि चोटों के कारण बाहर रहने वाले चोटी के खिलाड़ी इस मुकाबले के लिये वापसी करेंगे.

भाषा की खबर के अनुसार,अमृतराज ने कहा, ‘यह हमारे लिए अच्छा है कि हम स्वदेश में खेलेंगे. उम्मीद है कि युकी भांबरी और सोमदेव देववर्मन टीम में वापसी करेंगे. अभी इस मुकाबले में कुछ महीने का समय है. मैं कोर्ट और स्थल को लेकर जल्द ही एआईटीए से चर्चा करूंगा.’

इस बीच पता चला है कि महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस संघ इस मुकाबले की मेजबानी करना चाहता है और वह एआईटीएफ को इस संबंध में पत्र भेजेगा. ऐसी स्थिति में पुणे मैच स्थल होगा. भारत पिछले पांच मुकाबलों में न्यूजीलैंड से नहीं हारा है. भारत ने उसे 2015, 2012, 2004, 2003, 2002 में हराया.

इससे पहले उसे तीन अवसरों ( 1978, 1976 और 1975 ) में हार झेलनी पड़ी थी. यदि भारत पहले दौर के इस मुकाबले में जीत दर्ज करता है तो उसे दूसरे दौर में उज्बेकिस्तान और कोरिया के बीच होने वाले मुकाबले से भिड़ना होगा. यदि उज्बेकिस्तान से मुकाबला होता है तो भारत फिर से स्वदेश में खेलेगा लेकिन कोरिया के खिलाफ उसे उसकी सरजमीं पर खेलना होगा. यह मुकाबला सात से नौ अप्रैल के बीच होगा.

LEAVE A REPLY