ब्रिटेन, अमेरिका समेत दुनिया के 99 देशों पर साइबर हमला, मांगी फिरौती

0

इंग्लैंड में साइबर अटैक की वजह से तमाम अस्पतालों की सेवाएं बाधित हो गई हैं और लोगों को इलाज तक नहीं मिल पा रहा है। कंप्यूटर्स हैकर्स ने ब्रिटेन समेत दुनिया के लगभग 99 देशों की वेबसाइट्स हैक कर ली हैं। इस हैकिंग के लिए अमेरिका सुरक्षा एंजेंसी एनएसए के उस टूल को जिम्मेदार बताया जा रहा है जो हाल ही में लीक हुआ था। साइबर सिक्योरिटी फर्म के अनुसार हैकर्स ने लगभग 74 देशों को रैंजमवेयर के जरिए निशाना बनाया है।

साइबर अटैक

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की नैशनल सिक्यॉरिटी एजेंसी जिस तकनीक का इस्तेमाल करती थी वह लीक हो गई। हैकर्स ने इसी तकनीक के माध्यम से इतने बड़े स्तर पर साइबर हमला किया है। साइबर अटैक का प्रभाव ब्रिटेन, अमेरिका, चीन, रूस, स्पेन, इटली, पुर्तगाल और रूस जैसे देशों में भी हुआ है।

माना जा रहा है कि 90 से ज्यादा देश हैकर्स के इस सबसे बड़े हमले में फंस चुके हैं, इसके तहत लगभग 50 हजार कंप्यूटर्स को निशाना बनाया गया है। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का माना है कि हैकर्स ने उन तरीकों को अपनाया है जिसे नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी ने डेवलप किया था जो हाल ही में लीक हुआ है। हैकर्स कंप्रेस्ड और एन्क्रिप्टेड फाइल के जरिए भी कंप्यूटर्स को निशाना बना रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here