राष्ट्रपति चुनाव: संसद भवन में वोटों की गिनती शुरू, रामनाथ कोविंद और मीरा कुमार के बीच मुकाबला

0

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। आज(20 जुलाई) शाम तक साफ हो जाएगा कि देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बनेंगे या फिर मीरा कुमार। 11 बजे से राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हुई है और करीब 5 बजे तक नतीजे आ जाएंगे।

PHOTO: IE

वोटों की गिनती संसद भवन में हो रही है। जिसमें सबसे पहले संसद भवन में पड़े वोटों को गिना जाएगा, उसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों के वोट गिने जाएंगे। 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल इस साल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है। अब तक मुखर्जी समेत 13 लोग इस पद पर रह चुके हैं।

आंकड़ों के हिसाब से एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत तय मानी जा रही है। बीजेपी से जुड़े कोविंद के पास पार्टी के सभी सहयोगियों और कई क्षेत्रीय पार्टियों का समर्थन है। वहीं, कांग्रेस और कुछ बड़ी विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी के खिलाफ विचारधारा की इस लड़ाई में मीरा को मैदान में उतारा है। दोनों ही प्रत्याशी दलित समुदाय से आते हैं।

अपने लंबे राजनीतिक जीवन में शुरू से ही अनुसूचित जातियों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों तथा महिलाओं की लड़ाई लड़ने वाले कोविंद बिहार के राज्यपाल थे, हालंकि राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित होने के बाद इस्तीफा दे चुके हैं। बीजेपी दलित मोर्चा तथा अखिल भारतीय कोली समाज के अध्यक्ष रह चुके कोविंद बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं। कोविंद बेहद कामयाब वकील भी रहे हैं।

वहीं, राष्ट्रपति पद के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के खिलाफ विपक्ष ने पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष मीरा कुमार को अपना उम्‍मीदवार बनाया है। विपक्ष की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार राजनयिक से राजनेता बनीं और कांग्रेस का दलित चेहरा रहीं। पूर्व उप प्रधानमंत्री दिवंगत जगजीवन राम की बेटी 72 वर्षीय मीरा कुमार लोकसभा अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला भी रहीं। वह यूपीए-2 के शासनकाल में 2009 से 2014 तक स्पीकर रहीं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here