अरविंद केजरीवाल पर 2 करोड़ कैश लेने के आरोप, जानें- किसने क्या कहा?

0

दिल्ली सरकार से हटाए जाने के एक दिन बाद रविवार(7 मई) को AAP विधायक कपिल मिश्रा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए। मिश्रा ने राजघाट पर कहा कि उन्होंने जैन को केजरीवाल के आधिकारिक आवास पर उन्हें 2 करोड़ रुपये नगद सौंपते हुए देखा। उनके मुताबिक जब उन्होंने इसके बारे में पूछा तो मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीति में कुछ चीजें बताई नहीं जा सकतीं।मिश्रा ने कहा कि केजरीवाल में पूरा विश्वास होने की वजह से मैं चुप था। परसों(5 मई) मैंने देखा कि जैन केजरीवाल को दो करोड़ रुपये नकद दे रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि राजनीति में कुछ चीजें होती हैं। केजरीवाल को जैन की ओर से इतनी बड़ी राशि देते हुए देखने के बाद मुझे सामने आना पड़ा। मैंने उप राज्यपाल अनिल बैजल को पूरा ब्यौरा सौंप दिया है।

उन्होंने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो मैं सीबीआई और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के सामने बयान देने के लिए तैयार हूं। साथ ही मिश्रा ने आरोप लगाया कि जैन ने मुझे बताया था कि उन्होंने केजरीवाल के रिश्तेदार का 50 करोड़ रुपये का भूमि सौदा कराया है। केजरीवाल पर भ्रष्टाचार का आरोप लगने के बाद अब सभी राजनीतिक पार्टियों सहित अन्य लोगों की प्रतिक्रियाएं आ रही है। जानिए किसने क्या कहा:-

अन्ना हजारे ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

कपिल मिश्रा के आरोपों के बाद समाजसेवी अन्ना हजारे ने दुख जाहिर करते हुए कहा कि केजरीवाल कभी उनके साथ भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में शामिल थे और अब उन पर ही आरोप लग रहे हैं यह बहुत ही दुख की बात है। अन्ना ने कहा कि मैं पूरे मामले की अध्ययन करूंगा और फिर इस पर विस्तार से बात करूंगा। अभी मैं टीवी पर जो मैं देख रहा हूं ये सब न्यूज देखकर मुझे बहुत दुख हुआ। अन्ना हजारे

उन्होंने कहा कि मैं तो 40 साल से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रहा हूं। दिल्ली में जो भ्रष्टाचार के विरोध में जो लड़ाई हुई उसकी वजह से वह मुख्यमंत्री बने। लेकिन आज उन पर ऐसा आरोप लगना इतने दुख की बात है कि मैं कह नहीं सकता। अन्ना ने कहा कि मेरा सपना तो तभी टूट गया था जब कैबिनेट के 6 मंत्रियों में से 3 का इस्तीफा हो गया। कैबिनेट मंत्री आकर कहता है कि मैंने केजरीवाल को 2 करोड़ रुपये लेते देखा। यह बहुत दुख की बात है।

सिसोदिया ने आरोपों को किया खारिज

कपिल मिश्रा द्वारा केजरीवाल पर लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि उनके द्वारा लगाए गए सभी आरोप बेबुनियाद है। इस पर कोई भी विश्वास नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि कपिल के ऐसे आरोपों पर कोई भरोसा नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि मिश्रा के आरोप उलजलूल हैं। उस पर कुछ नहीं कहा जा सकता।Kapil Mishra

कुमार विश्वास ने किया बचाव 

कपिल मिश्रा के आरोपों पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास केजरीवाल का बचाव किया है। कुमार ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि इस तरह के बयान सनसनी फैलाते हैं। किसी के भी खिलाफ अगर कोई सबूत है तो उसे पार्टी के अंदर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल भ्रष्टाचार करेंगे ये मैं कभी भी नहीं सोच सकता, ये उनके शत्रु भी मानेंगे। इसके साथ ही कुमार ने ट्वीट कर कहा, अरविंद से मेरा 12 वर्ष का परिचय है और इतने साल काम करने के बाद मैं कह सकता हूं कि केजरीवाल भ्रष्टाचार करेगा ये मैं सोच भी नहीं सकता।

केजरीवाल के समर्थन में योगेंद्र यादव

कुमार विश्वास के अलावा आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता योगेंद्र यादव ने भी केजीरवाल का बचाव किया है। योगेंद्र यादव ने कपिल मिश्रा पर ही सवाल उठाए हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि केजरीवाल कभी रिश्वत नहीं ले सकते। उन्होंने कहा कि इतने गंभीर आरोप ऐसे हल्के ढंग से नहीं लगाने चाहिए। यादव ने कहा कि कपिल मिश्रा अब तक क्यों शांत बैठे थे?

'स्वराज इंडिया'

संजय सिंह ने केजरीवाल को बताया ईमानदार

कुमार विश्वास और योगेंद्र यादव के अलावा आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने भी कपिल मिश्रा के आरोपों को खारिज करते हुए केजरीवाल के समर्थन में खड़े नजर आए। संजय ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘अरविंद केजरीवाल की ईमानदारी पर उनका दुश्मन भी शक नहीं करता, मंत्री पद जाने की बौखलाहट में दिया गया कपिल मिश्रा का बयान घटिया और ओछा है।’

BJP और कांग्रेस ने मांगा इस्तीफा

कपिल मिश्रा के आरोपों पर बीजेपी और कांग्रेस ने केजरीवाल से इस्तीफे की मांग की है। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने प्रेस कॉन्फेंस कर केजरीवाल का इस्तीफा मांगते हुए कहा कि दिल्ली के लिए आज काला दिन है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए। तिवारी ने कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में केजरीवाल ने लालू को भी पीछे छोड़ दिया है। उन्हें अब मुख्यमंत्री के पद पर रहने का कोई अधिकार नहीं है।

बीजेपी के साथ ही कांग्रेस ने भी केजरीवाल से इस्तीफे की मांग की है। कांग्रेस के ‌द‌िल्ली अध्यक्ष अजय माकन ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि पार्टी केजरीवाल के ख‌िलाफ 5 द‌िन का स‌िग्नेचर कैंपेन चलाएगी। इसमें 5 द‌िन में 10 लाख स‌‌िग्नेचर लेकर केजरीवाल को राइट टू रीकॉल की बात याद द‌िलाई जाएगी और मामले की जांच होने तक उन्हें इस्तीफा देने के ल‌िए भी कहा जाएगा। उन्होंने कहा कि केजरीवाल के ऊपर उसी ने आरोप लगाए हैं जिसने उन्हें मंत्री बनाया, इसलिए उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here