दिसंबर के शुरुआत में राहुल गांधी का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय, आज से शुरू होगी प्रक्रिया

0

कांग्रेस के नए अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम को तय करने के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार (20 नवंबर) को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई है। सीडब्ल्यूसी की मीटिंग बुलाने के साथ ही राहुल का अध्यक्ष बनना लगभग तय माना जा रहा है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अगले माह गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले ही दिसंबर के शुरुआत में राहुल गांधी का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय है, जिसकी प्रक्रिया आज (सोमवार) से शुरू हो जाएगी।

File Photo: PTI

सूत्रों ने बताया कि कहा कि कांग्रेस में फैसले लेने वाली सर्वोच्च संस्था सीडब्ल्यूसी की बैठक सोमवार (20 नवंबर) को 10, जनपथ पर सुबह साढ़े 10 बजे प्रस्तावित है। सोनिया गांधी के आवास पर होने वाली इस बैठक में उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अगला अध्यक्ष बनने का रास्ता साफ होगा। राहुल गांधी को 2013 में पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया था।

हालांकि, सूत्रों का कहना है कि पार्टी के पास मीटिंग बुलाने का कोई बड़ा कारण नहीं है, ऐसे में माना जा रहा है कि यह बैठक संगठन के चुनाव को ध्यान में रखते हुए बुलाई गई है। राहुल गांधी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालते ही उनकी मां सोनिया गांधी का पार्टी प्रमुख के तौर पर 19 साल का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।

पार्टी नेताओं का कहना है कि वैसे अध्यक्ष पद के चुनाव कार्यक्रम की मंजूरी के लिए सीडब्ल्यूसी की औपचारिक बैठक बुलाने की जरूरत नहीं है, लेकिन सोनिया गांधी ने इस पर पार्टी की सर्वोच्च संस्था की मंजूरी लेने का फैसला किया है। चुनाव का पूरा कार्यक्रम 10 से 15 दिन का रहने की उम्मीद है।

राहुल के सामने किसी अन्य के चुनाव नहीं लड़ने की संभावना को देखते हुए माना जा रहा है कि इसकी घोषणा पहले कर दी जाएगी। बता दें कि गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए 9 और 14 दिसंबर को मतदान कराए जाएंगे और 18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ मतगणना होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here