पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर विज्ञापन का पैसा श्रमिकों की मदद पर खर्च करेगी कांग्रेस

0

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच कांग्रेस ने गुरुवार (21 मई) को कहा कि उसने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर इस बार विज्ञापन जारी नहीं किया है और अब यह पैसा कोरोना महामारी में मुसीबत का सामना कर रहे श्रमिकों की मदद पर खर्च किया जाएगा।

राजीव गांधी

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर पार्टी ने एक बयान जारी कर कहा, ‘‘आज पूर्व प्रधान मंत्री व भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी जी के बलिदान दिवस पर हर देशवासी ने उन्हें याद कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।’’ कांग्रेस ने कहा, ‘‘कोरोना महामारी के कारण कांग्रेस पार्टी ने यह निर्णय लिया की इस बार पुण्यतिथि पर इश्तहार देने की बजाय यह सारी राशि मज़दूर-कामगार भाइयों की मदद में लगाई जाएगी। पूरे देश में कांग्रेसजनों ने भी इस प्रेरणा दिवस पर हर ज़रूरतमंद की सेवा का संकल्प ले अपना हर प्रयास इस दिशा में केंद्रित करने का प्रण दोहराया है।’’

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पिता को याद करते हुए ट्वीट किया, ‘‘एक सच्चे देशभक्त, उदार और परोपकारी पिता का पुत्र होने पर मुझे गर्व है। प्रधानमंत्री के रूप में राजीव जी ने देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया। अपनी दूरंदेशी से देश के सशक्तीकरण के लिए उन्होंने ज़रूरी कदम उठाए। आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूं।’’

इस मौके पर कांग्रेस नेता और राजीव के बेटे राहुल गांधी ने उन्हें याद किया है। राहुल ने लिखा कि उन्हें राजीव का बेटा होने पर गर्व है। राहुल गांधी ने अपने पिता को याद करते हुए लिखा, ‘एक सच्चे देशभक्त, उदार और परोपकारी पिता के पुत्र होने पर मुझे गर्व है। प्रधानमंत्री के रूप में राजीव जी ने देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया। अपनी दूरंदेशी से देश के सशक्तिकरण के लिए उन्होंने जरूरी कदम उठाए। आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूं।

गौरतलब है कि, 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक आत्मघाती बम विस्फोट में राजीव गांधी की हत्या कर दी गयी थी। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here