लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अपना दल के कृष्णा पटेल गुट के साथ किया गठबंधन, दो सीटें दी

0

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में कृष्णा पटेल की अगुवाई वाले अपना दल के साथ गठबंधन किया है और उसे दो सीटें दी हैं।गठबंधन के तहत कांग्रेस ने अपना दल को दो सीटें- गोंडा और पीलीभीत दी हैं, हालांकि अपना दल फूलपुर सीट की भी मांग कर रहा है। कांग्रेस ने पहली बारी में जो जानकारी शेयर की थी, उसके मुताबिक अपना दल को गोंडा और बस्ती की सीट दी गई थी। हालांकि, पार्टी ने खुद ही इस बात पर दो बार स्पष्टीकरण दिया और सीटों में बदलाव किया गया।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के अपना दल (एस) के बीजेपी के साथ तालमेल को अंतिम रूप देने के एक दिन बाद उनकी मां कृष्णा पटेल की अगुवाई वाले अपना दल ने कांग्रेस से हाथ मिलाया है। कृष्णा पटेल ने शनिवार शाम पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा एवं ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की जिसमें गठबंधन को अंतिम रूप दिया गया।

अपना दल के प्रवक्ता आरबी सिंह पटेल ने समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा से कहा, ‘गठबंधन तय हो चुका है। कांग्रेस ने हमें दो सीटें दी हैं, हालांकि हम फूलपुर की सीट की भी मांग कर रहे हैं, क्योंकि यह क्षेत्र हमारी पार्टी के संस्थापक सोनेलाल पटेल की कर्मस्थली है।’ उन्होंने दावा किया कि कृष्णा पटेल वाला अपना दल ही सोनेलाल पटेल द्वारा गठित मूल पार्टी है और उसे पटेल एवं दूसरे पिछड़े वर्गों का समर्थन हासिल है।

बता दें कि अनुप्रिया पटेल के नेतृत्व वाला गुट केंद्र और राज्य की सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ है। शुक्रवार को बीजेपी ने अपना दल (एस) के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया। अनुप्रिया पटेल का धड़ा दो सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

वहीं, अब कृष्णा पटेल धड़ा ने यूपी में नई संभावनाएं तलाश रही कांग्रेस के साथ हाथ मिला लिया है। गठबंधन के अलावा कृष्णा पटेल के दामाद पंकज निरंजन सिंह चंदेल कांग्रेस में शामिल हो गए और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनका स्वागत किया। इस दौरान राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के दोनों यूपी प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here