2019 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, राहुल गांधी की हुंकार, “गरीबी पर वार, 72 हजार”, जानें घोषणा पत्र की खास बातें

0

दिल्ली के कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को 2019 लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पी चिदंबरम, रणदीप सुरजेवाला, एके एंटनी समेत पार्टी के कई बड़े नेता मंच पर मौजूद हैं।

फोटो: ANI

राहुल गांधी ने कहा कि हम यह घोषणा पत्र जारी कर रहे हैं। पार्टी के लिए यह एक बड़ा कदम है। जब हमने घाषणापत्र तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की थी तो मैंने पी चिदंबरम से कहा था कि घोषणापत्र में देश की जनता की आवाज होनी चाहिए इसमें कोई ऐसी घोषणा नहीं होनी चाहिए जो झूठी हो।

राहुल गांधी ने कहा कि देश में सबसे बड़े दो मुद्दें हैं, रोजगार और किसान की परेशानी। उन्होंने कहा कि देश में युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। मैंने घोषणापत्र समिति से पूछा कि क्या 2 करोड़ युवाओं को रोजगार नहीं दिया जा सकता है। राहुल गांधी ने कहा कि मार्च 2020 तक सरकार 22 लाख खाली पड़े पदों को भरेगी। ग्रामीण क्षेत्र में 10 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा।

घोषणा पत्र जारी करते हुए राहुल गांधी ने नारा दिया- ‘गरीबी पर वार, 72 हजार’। उन्होंने कहा यह कांग्रेस का पहला वादा है, जिसके अनुसार कांग्रेस पार्टी हर साल गरीबों को 72 हजार रुपये देगी। किसानों और गरीबों के जेब में पहली बार डायरेक्ट पैसा जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि जीडीपी का 6 प्रतिशत पैसे हिंदुस्तान की शिक्षा में दिया जाएगा। बेहतर संस्थानों, स्कूलों तक सबकी पहुंच हो, इसके लिए हम यह ऐलान कर रहे हैं।

पढ़ें, कांग्रेस द्वारा जारी घोषणा पत्र की अहम बातें

  • कांग्रेस के इतिहास में आज का दिन अहम, हम घोषणापत्र जारी करने जा रहे हैं: मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा, “कांग्रेस के इतिहास में आज बेहद अहम दिन है। आज हम पार्टी का घोषणापत्र जारी करने जा रहे हैं। जिसमें किसानों, बेरोजगारों, महिलाओं समेत कई वर्गों की बात होगी। बड़ी संख्या में लोगों से बातचीत के बाद इस घोषणापत्र को तैयार किया गया है।”

मनमोहन सिंह ने कहा कि यूपीए सरकार के दौरान हमने शानदार काम किया था। यूपीए की सरकार ने अपनी योजनाओं के जरिए करोड़ों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने का काम किया था।

  • घोषणापत्र में लाखों लोगों की आवाज को जगह दी गई है: चिदंबरम

कांग्रेस घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पी चिदंबरम घोषणापत्र के बारे में बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि घोषणापत्र में लाखों लोगों की आवाज को जगह दी गई है। उन्होंने कहा कि घोषणापत्र में किसानों, व्यापारियों, राष्ट्र की सुरक्षा और जम्मू-कश्मीर समेत कई अहम मुद्दों को जगह दी गई है।

चिदंबरम ने कहा कि घोषणापत्र में सबसे अहम मुद्दा देश में बेरोजगारी का है, दूसरा किसनों की कर्जमाफी और तीसरा महिलाओं की सुरक्षा से जुड़ा अहम मुद्दा है।

  • कांग्रेस पार्टी की घोषणापत्र समिति के सदस्य भालचंद्र मुणगेकर ने कहा, “जब हम सत्ता में आएंगे, पहले दिन हम राफेल सौदे की जांच शुरू करेंगे और हमने इसे घोषणापत्र में शामिल किया है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here