PM मोदी ने गले लगाकर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का किया स्वागत, कांग्रेस ने वीडियो ट्वीट कर उड़ाया मजाक

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना करीबी दोस्त बताने वाले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार (14 जनवरी) को 6 दिनों के भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंच चुके हैं। उनके साथ उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू भी इस दौरे पर आई हैं। पीएम मोदी खुद प्रोटोकॉल तोड़कर नेतन्याहू को लेने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे और अपने दोस्त को गले लगाकर जोरदार स्वागत किया।

PHOTO: @IsraeliPMप्रधानमंत्री मोदी ने प्रोटोकॉल को परे रखते हुए नेतान्याहू की अगवानी की। उन्होंने नेतान्याहू के यहां पहुंचने पर उन्हें गले लगाकर उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट के बाद पीएम मोदी और उनके समकक्ष नेतनयाहू तीन मूर्ति चौक पहुंचे, जहां ऐतिहासिक तीन मूर्ति चौक का नाम बदलकर इजराइली शहर हैफा के नाम पर रखा गया गया है। अब इस चौक का नाम ‘तीन मूर्ति हाइफा’ हो गया है।

बेंजामिन नेतन्याहू, उनकी पत्नी और पीएम मोदी ने तीन मूर्ति हाइफा चौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी। दोनों नेताओं ने यहां स्मारक पर पुष्पांजलि दी और आगंतुक पुस्तिका में दस्तखत किए। तीन मूर्ति पर कांस्य की तीन मूर्तियां हैदराबाद, जोधपुर और मैसूर के सैनिकों का प्रतिनिधित्व करती हैं जो 15 इमीरियल सर्विस कैवेलरी ब्रिगेड का हिस्सा थे।

ब्रिगेड ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 23 सितम्बर, 1918 को हैफा पर हमला किया था और उसमें जीत हासिल की थी। बता दें कि 15 साल बाद कोई इजराइली प्रधानमंत्री भारत आया है। इससे पहले साल 2003 में इजराइल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरोन आए थे।

कांग्रेस ने पीएम मोदी का उड़ाया मजाक

इस बीच विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने एक वीडियो ट्वीट कर पीएम मोदी की ‘हग डिप्लोमेसी’ का मजाक उड़ाया है। इस ट्वीट में लिखा गया है कि इजराइली पीएम नेतन्याहू भारत पहुंचे हैं और उम्मीद हैं कि हमें मोदी जी के हग्स (गले लगना) देखने को मिलेंगे। कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए इस ट्वीट में कहा गया है कि अब पीएम मोदी की ‘हगप्लोमैसी’ का ज्यादा इंतजार नहीं हो रहा है।

इस वीडियो में पीएम मोदी के गले मिलने को ‘कुछ ज्यादा’ बताते हुए उनकी पुराने वीडियो दिखाए गए हैं, जिसमें वह कई अन्य राष्ट्राध्यक्षों के साथ गले मिलते हैं। इस वीडियों में जापानी पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी से मुलाकात, जर्मनी की चांसलर अंगेला मर्केल के साथ बैठक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ गले मिलने, तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन, फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ गले मिलने के पल दिखाए हैं।

इस वीडियो में ट्रंप को पीएम मोदी के गले मिलने की अदा से परेशान दिखाया गया है। इनमें से कुछ मौकों पर भारतीय पीएम और अंतरराष्ट्रीय नेताओं के हाथ मिलाने या गले मिलने के दौरान असहज की स्थिति बन गई थी। कांग्रेस के इस वीडियो पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्वीट कर कहा है कि भारत के प्रमुख विपक्षी दल से ऐसे ट्वीट की उम्मीद नहीं थी। वह भी ऐसे समय पर जब सम्मानित विदेशी पीएम भारत पहुंचे ही हैं।

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here