लोकतंत्र के विषय पर कॉर्नेल विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करेंगे कांग्रेस नेता राहुल गांधी

0

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी दो मार्च को प्रतिष्ठित कॉर्नेल विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करेंगे और लोकतंत्र और विकास के विषयों पर उनसे संवाद करेंगे। यह जानकारी विश्वविद्यालय की ओर से गुरुवार को दी गई। 50 वर्षीय राहुल गांधी इस आनलाइन कार्यक्रम में प्रोफेसर कौशिक बसु के साथ जुड़ेंगे, जिसमें भारत और दुनिया में राजनीति में जीवन जैसे विषय भी शामिल होंगे।

राहुल गांधी
फाइल फोटो

समाचार एजेंसी पीटीआई (भाषा) की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्वविद्यालय ने बयान में कहा, ‘‘भारतीय सांसद राहुल गांधी दो मार्च को सुबह 9:30 बजे (भारतीय समायानुसार रात आठ बजे) लोकतंत्र, विकास और राजनीति में जीवन के बारे में संवाद के लिए अर्थशास्त्र के प्रोफेसर कौशिक बसु के साथ शामिल होंगे।’’ आनलाइन कार्यक्रम की मेजबानी मारियो ईनाउडी सेंटर फॉर इंटरनेशनल स्टडीज के दक्षिण एशिया कार्यक्रम द्वारा की गई है। यह आनलाइन कार्यक्रम नेट आईडी के साथ कॉर्नेल समुदाय के लिए खुला हुआ है।

बयान में कहा गया, ‘‘पंजीकरण की आवश्यकता है। इस संवाद का फेसबुक पर सीधा प्रसारण पूरी दुनिया के दर्शकों के लिए किया जाएगा।’’ विश्वविद्यालय के अनुसार, गांधी और बसु भारतीय अर्थव्यवस्था और भारत और दुनिया भर में लोकतंत्र के दृष्टिकोण पर टिप्पणियों की तुलना करेंगे।

बसु कार्ल मार्क्स प्रोफेसर आफ इंटरनेशनल स्टडीज, कॉलेज आफ आर्ट्स एंड साइंसेस के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर और विश्व बैंक के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री हैं। बसु ने कहा, ‘‘भारत और दुनिया महामारी, प्रदूषण और ध्रुवीकरण की राजनीति के साथ एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं। मैं इस संवाद को लेकर उत्साहित हूं क्योंकि एक अर्थशास्त्री के रूप में मैं बाहर से देखता हूं कि क्या हो रहा है।’’

Previous articleCar full of explosives found outside Mukesh Ambani’s Mumbai house, Mumbai Crime Branch swings into action; weeks after Shloka Mehta became mother
Next articleनिर्दलीय विधायक का बड़ा खुलासा, पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार गिराने के लिए BJP ने की थी बड़ी धनराशि की पेशकश