भारत-चीन गतिरोध: राजद्रोह के आरोप में पूर्व कांग्रेस विधायक नीरज भारती गिरफ्तार

0

कांग्रेस के पूर्व विधायक नीरज भारती को लद्दाख की गलवान घाटी में चीन-भारत गतिरोध के संबंध में सोशल मीडिया पर ‘‘राष्ट्र विरोधी और आपत्तिजनक सामग्री’’ कथित रूप से पोस्ट करने के आरोप में शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया।

हिमाचल प्रदेश

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश पुलिस के प्रवक्ता खुशहाल शर्मा ने बताया कि कांगड़ा जिले के जवाली सीट से विधायक रह चुके भारती को सीआईडी शिमला में 20 जून को गिरफ्तार किया। उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं 124ए (राजद्रोह), 153) (विभिन्न समुदायों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 504 (शांति भंग करने के लिए उकसाने के मकसद से जानबूझकर अपमान करना) और 505 (सार्वजनिक रूप से शरारत करने वाले बयान देना) आदि के तहत मामले दर्ज हैं।

शर्मा ने बताया कि पूर्व मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) भारती को पूछताछ के लिए थाने बुलाया गया था। उन्होंने बताया कि पूर्व विधायक से इस मामले में 24 से 26 जून तक तीन दिन पूछताछ की गई। प्रवक्ता ने बताया कि बाद में उन्हें जांच के दौरान गिरफ्तार किया गया और शनिवार को उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वकील नरेन्द्र गुलेरिया की ओर से दी गई शिकायत के आधार पर भारती को गिरफ्तार किया गया। राज्य पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (CID) को अपनी शिकायत में वकील नरेंद्र गुलेरिया ने आरोप लगाया कि भारती द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए संदेश नफरत फैलाने और सरकार का अनादर करने का एक प्रयास था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here