लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने लॉन्च किया नारा, ‘अब होगा न्याय’, जावेद अख्तर ने लिखा है चुनावी कैंपेन गीत

0

कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रविवार (7 अप्रैल) को अपने चुनावी प्रचार अभियान की औपचारिक रूप से शुरुआत कर दी। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना चुनावी कैंपेन लॉन्च किया है। इस कैंपेन की टैग लाइन ‘अब होगा न्याय’ रखी गई है। इस अभियान के तहत पार्टी ने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया माध्यमों पर दिए जाने वाले पार्टी के प्रचार अभियान का ब्यौरा पेश किया। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए नया नारा तय कर लिया है। पार्टी ‘अब होगा न्याय’ के सहारे लोकसभा चुनाव लड़ेगी।

राजधानी दिल्ली के कांग्रेस कार्यालय में पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने एक प्रेस कॉन्फेंस में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेन थीम सॉन्ग को बॉलीवुड के मशहूर गीतकार जावेद अख्तर साहब ने लिखा है। वहीं, निखिल अडवाणी ने इसे निर्देशित किया है। आनंद शर्मा ने कहा कि नौजवान, रोजगार के लिए न्याय मांगता है। उन्होंने कहा कि समाज का हर वर्ग न्याय मांग रहा है। सरकार ने लोगों को सपने दिखा कर उसे चकनाचूर कर दिया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि समाज का हर वर्ग प्रताड़ित हुआ है। बता दें कि कांग्रेस के इस ‘न्याय’ में न्याय का मतलब ‘न्यूनतम आय योजाना’ है। दरअसल इस ‘न्याय’ के सहारे कांग्रेस गरीबों को साधने की कोशिश कर रही है। आनंद शर्मा ने कहा कि मोदी सरकार ने लोगों को सपने दिखाकर चकनाचूर किया। उन्होंने बताया कि ‘परसेप्ट’ नाम की एजेंसी चुनाव प्रचार अभियान की अगुवाई करेगी।

इसके अलावा अन्य सहयोगी एजेंसियां हैं जिनमें निक्सन और डिजाइन बॉक्स हैं। उन्होंने कहा कि कैंपेन की खास बात है कि हम स्पेशल कंटेनर ट्रक का इस्तेमाल करेंगे। हालांकि चुनाव आयोग के ऐतराज के बाद कांग्रेस ने अपने चुनावी गाने से कुछ लाइनें हटा दी हैं। कांग्रेस के इलेक्शन कैंपेन के लिए बनाए गए गाने की कुछ लाइनों पर चुनाव आयोग ने आपत्ति जताई थी, जिसके बाद कांग्रेस ने इन्हें हटाने का फैसला लिया।

इस गीत में पार्टी द्वारा प्रस्तावित न्यूनतम इनकम गारंटी यानी न्याय योजना पर प्रकाश डालता है। कैंपेन सॉन्ग में रोजगार की स्थिति, नोटबंदी, महिला सुरक्षा, जीएसटी, किसानों की आत्महत्या और दूसरे मुद्दे भी शामिल हैं। कांग्रेस का स्लोगन है- अब होगा न्याय। गाने के बोल हैं- ‘मैं ही तो हिंदुस्तान हूं, अब होगा न्याय’। हिंदी और अंग्रेजी के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में भी कांग्रेस के इस स्लोगन को तैयार किया गया है।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में वादा किया है कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आएगी तो न्याय योजना के अंतर्गत देश के 20 फीसदी सबसे गरीबों को हर वर्ष 72 हजार रुपये मिलेंगे। बता दें लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं और 19 मई को खत्म हो रहे हैं। इसके अलावा वोटों की गिनती 23 मई को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here