लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने शुरू किया ऑपरेशन ‘शक्ति’, 50 मेंबर जोड़ने वाले कार्यकर्ताओं को राहुल गांधी खुद करेंगे फोन

0

कर्नाटक में कांग्रेस के समर्थन से कुमारस्वामी की सरकार बनने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जिस तरीके से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ रणनीति साध रहे हैं, उससे तो ये तय है की आने वाले समय में वो धीरे-धीरे बीजेपी को फंसाने के लिए जाल बुनने लगे हैं। इस क्रम में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर कांग्रेस ने एक नए अभियान की शुरूआत की है।

File Photo: Getty Images

दरअसल, कांग्रेस ने इस साल होने वाले विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को जोड़ने और उनके प्रशिक्षित करने की एक नई पहल शुरू की है और जिसके तहत क्रेडिट बेस्ड मोबाइल ऐप के माध्यम से नए सदस्यों को नामांकित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके तहत ब्लॉक स्तर पर 50 सदस्यों को जोड़ने वाले कार्यकर्ताओं को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व्यक्तिगत रूप से फोन करेंगे और पार्टी में उनके योगदान की समीक्षा करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लोगों को जोड़ने के लिए कांग्रेस ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम ‘शक्ति’  रखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस का ये अभियान जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं उनमें शुरू हो चुका है। ऐसे राज्यों में राजस्थान, छत्तीसगढ़, दिल्ली, मुंबई, और तेलंगाना शामिल हैं। कांग्रेस ने अपने ब्लॉक स्तर के कार्यकर्ताओं को कहा है कि वह अपने-अपने ब्लॉक से कम से कम 50 लोगों को पार्टी की सदस्यता दिलवाएं। ऐसा करने वाले सभी कार्यकर्ताओं को राहुल गांधी खुद फोन करके उनकी हौंसलाफजाई करेंगे।

करीब दो मिनट की बातचीत में वह किसान यात्रा का मकसद, कांग्रेस की आमजन से जुड़ी योजनाओं को बताएंगे। जनसत्ता के मुताबिक कांग्रेस पार्टी के अनुसार ‘शक्ति’ अभियान से जुड़ने के लिए हर एक काग्रेस कार्यकर्ताओं को मोबाइल नंबर 9223113333 पर अपने मतदाता पहचान पत्र का नंबर मैसेज करना होगा। मैसेज मिलते ही कार्यकर्ता का बूथ नंबर, पता तथा अन्य जानकारी डेटा बैंक में सुरक्षित कर ली जाएगी।

जिसके बाद राहुल गांधी खुद उस कार्यकर्ता को फोन कर इस अभियान से जुड़ने के लिए धन्यवाद देंगे। इसके बाद वह दो मिनट में किसानों के लिए कांग्रेस की क्या योजना है, पूर्व में क्या किया है, जैसे ये सारी जानकारी देंगे। इसका एक और उद्देश्य है कि जिन लोगों द्वारा फोन किया जाएगा। वे सारे नंबर कांग्रेस के रिकार्ड बुक में दर्ज होंगे। पार्टी इसके तहत लोगों को अपने जोड़ने का प्रयास करेगी।

कांग्रेस ने अपने संगठन के कार्यकर्ताओं और अधिकारियों से कहा है कि वो ब्लॉक स्तर पर रोजाना नए 50, जिला स्तर पर 200 और राज्य स्तर पर 500 लोगों को जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है। ऐसा करने वालों में से रोजाना तीन टॉप के परफॉर्मर्स को चुना जाएगा जिन्हें राहुल गांधी खुद फोन करेंगे। इकोनामिक टाइम्स के मुताबिक छत्तीसगढ़ में पार्टी की जिम्मेदारी संभाल रहे पीएल पुनिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम लोगों ने राज्य में अब तक 50,000 लोगों को संगठन से जोड़ लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here