राजस्थान में कांग्रेस ने लगाया सीटों का शतक, रामगढ़ से साफिया जुबेर खान की जीत के साथ ही विधायकों की संख्या 100 हुई

0

राजस्थान में अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट के लिए मतों की गिनती समाप्त हो गई है। रामगढ़ सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार साफिया जुबेर खान जीत गईं हैं। वहीं, पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह के बेटे और बसपा उम्मीदवार जगत सिंह को इस चुनाव में हार मिली है। यहां कांग्रेस की सफिया खान, बीजेपी के सुखवंत सिंह और बीएसपी के जगत सिंह के बीच कड़ा मुकाबला था।

फोटो: पत्रिका

रामगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार साफिया जुबेर खान ने निकटतम प्रत्याशी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार सुखवंत सिंह को 12,228 वोटों से हराया है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार और पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह के पुत्र जगत सिंह तीसरे नंबर पर रहे। साफिया इससे पहले पूर्व जिला प्रमुख रह चुकी हैं। वे पूर्व विधायक एवं एआईसीसी के सचिव जुबेर खान की पत्नी हैं।

रामगढ़ में कांग्रेस की साफिया खान ने 12,228 वोटों से जीत दर्ज की हैं। ANI के मुताबिक, रामगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी शाफिया जुबैर को 83,311 वोट मिले जबकि दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी प्रत्याशी सुखवंत सिंह को 71,083 वोट मिले हैं।इसके साथ साफिया की जीत के बाद राज्य में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 100 पहुंच गई है। बता दें कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान अलवर जले के रामगढ विधानसभा सीट पर बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह के निधन के बाद चुनाव स्थगित किया गया था।

रामगढ़ विधानसभा सीट के लिए 28 जनवरी को मतदान हुआ था। मतों की गिनती 20 चरण में पूरी हुई। पहले मतपत्रों की गणना हुई उसके बाद ईवीएम के मतों की गणना की गई। रामगढ़ विधानसभा में 20 उम्मीवारों के भाग्य का फैसला मत पेटियों में बंद था। उल्लेखनीय है कि राज्य की कुल 200 में से 199 सीटों पर मतदान सात दिसंबर को हुआ था।

बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण रामगढ़ सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इसी सोमवार को 2.35 लाख मतदाताओं में से 79.04 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। 2013 के विधानसभा चुनाव में रामगढ़ सीट पर बीजेपी ने विजय दर्ज की थी।

राजस्थान की कुल 200 विधानसभा सीटों में 199 पर पिछले साल सात दिसंबर को हुए मतदान के बाद 11 दिसंबर को नतीजों की घोषणा हुई थी। इनमें से 99 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी रहे थे, जबकि बीजेपी ने 73 सीटें जीती। रामगढ़ से साफिया खान की जीत के साथ ही राज्य विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 100 हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here