मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हार सकती है बीजेपी, तीनों राज्यों में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत: सर्वे

0

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले तीनों राज्यों में सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए बुरी खबर है। एबीपी न्यूज और सीवोटर द्वारा कराए सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। सर्वे की मानें तो इन तीनों राज्यों में बीजेपी की बहुत बड़ी हार हो सकती है। अगर सर्वे के नतीजे चुनावी परिणाम के रूप में भी सामने आते हैं तो लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के लिए यह बहुत बड़ा झटका साबित हो सकता है।

File Photo: REUTERS

एबीपी के C VOTER सर्वे में तीनों राज्यों के 27 हजार 968 लोगों से बात की गई है। ओपिनियन पोल के मुताबिक वोट शेयर के मामले में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को बढ़त मिलते दिख रही है, वहीं बीजेपी की स्थिति थोड़ी कमजोर नजर आ रही है। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक तीनों राज्यों में कांग्रेस की बहुमत की सरकार बनने की संभावनाएं हैं। हालांकि, राज्यों में भले ही कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है, लेकिन केंद्र में मोदी सरकार को लोग दोबारा सत्ता सौंपना चाहते हैं।

मध्य प्रदेश में किसकी सरकार?

सर्वे के मुताबिक, एबीपी न्यूज सी वोटर सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है। सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 40 प्रतिशत और कांग्रेस को 42 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं अन्य को 18 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। अगर सीटों की बात करें तो सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस की बहुमत के साथ सरकार बन सकती है।

कांग्रेस को 117, बीजेपी को 106 सीटें मिल सकती हैं। जबकि अन्य के हिस्से सात सीटें मिलती दिख रही हैं। 2013 के नतीजों के आधार पर देखें बीजेपी को 59 सीटों का नुकसान हो रहा है। हालांकि, लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 46 फीसदी, कांग्रेस को 39 प्रतिशत और अन्य को 15 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज सिंह चौहान लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं।

शिवराज को 42 प्रतिशत तो कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया को 30 प्रतिशत लोग अपनी पसंद बता रहे हैं। वहीं कमलनाथ को सीएम के रूप में महज 7 प्रतिशत लोग अपनी पसंद बता रहे हैं। वहीं राज्य में प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी 54 प्रतिशत लोगों की पंसद बने हुए हैं और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 25 फीसदी लोग प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।

किसे कितनी सीट मिलेगी?

कुल विधानसभा सीट- 230
बीजेपी- 106
कांग्रेस- 117
अन्य- 7

छत्तीसगढ़ में अपनी सत्ता बचा पाएगी बीजेपी?

वहीं सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है। सर्वे के मुताबिक अगर छत्तीसगढ़ की बात करें तो राज्य में कुल 90 विधानसभा सीटों में कांग्रेस को 54, बीजेपी को 33 और अन्य को कुल तीन सीटें मिलने का अनुमान है। अगर इसे वोट प्रतिशत में तब्दील करें तो कांग्रेस को 40 और बीजेपी को 39 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। हालांकि, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में 34 प्रतिशत लोगों की पसंद अभी भी रमन सिंह बने हुए हैं, वहीं कांग्रेस से अलग हो चुके अजीत जोगी को 17 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।

सर्वे के मुताबिक राज्य में भले लोग कांग्रेस को सत्ता सौंपना चाहते हैं लेकिन केंद्र में वे बीजेपी को भारी समर्थन दे रहे हैं। छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी 56 प्रतिशत और राहुल गांधी 21 फीसदी लोगों की पसंद है। लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 46 फीसदी, कांग्रेस को 36 प्रतिशत और अन्य पार्टियों को 18 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। हालांकि 2014 से तुलना करें तो बीजेपी को 3 प्रतिशत का नुकसान हो सकता है।

किसे कितनी सीट मिलने का अनुमान?

कुल सीट- 90
बीजेपी- 33
कांग्रेस- 54
अन्य- 3

राजस्थान में भी हार सकती है बीजेपी

सर्वे के मुताबिक, इस बार राजस्थान की वसुंधरा सरकार को बहुत बड़ा झटका लगने जा रहा है। बीजेपी को 2013 के मुकाबले 163 सीटों का नुकसान होने का अनुमान है, वहीं कांग्रेस को 109 सीटों का फायदा हो सकता है। राज्य की कुल 200 सीटों में से कांग्रेस को 130 सीट, बीजेपी को 57 और अन्य को 13 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो राजस्थान में बीजेपी को 37 प्रतिशत, कांग्रेस को 51 प्रतिशत और अन्य को 12 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है।

मुख्यमंत्री के तौर पर अशोक गहलौत 41 प्रतिशत, वसुंधरा राजे सिंधिया 24 फीसदी और सचिन पायलट को 18 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया है। वहीं लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 47 प्रतिशत, कांग्रेस को 43 फीसदी और अन्य को 10 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। हालांकि, प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी यहां भी राहुल गांधी से काफी आगे हैं। मोदी को 55 प्रतिशत लोग दोबारा पीएम बनते देखना चाहते हैं तो 22 फीसदी लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं।

किसे कितनी सीट?

कुल सीट- 200
बीजेपी- 57
कांग्रेस-130
अन्य- 13

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here