योगी सरकार का बड़ा ऐलान- यूपी के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य होगा ‘योग’

0

उत्तर प्रदेश की नवनिर्वाचित योगी सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में योग को अनिवार्य बना दिया है। सरकार के मुताबिक, योग शारीरिक शिक्षा का एक अंग रहेगा। बता दें कि शारीरिक शिक्षा राज्य के सभी स्‍कूलों में अनिवार्य है। यानी अब योग की शिक्षा भी पाठ्यक्रम का एक अहम हिस्‍सा होगा।

राज्य के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने शुक्रवार(7 मार्च) को कहा कि यूपी के स्कूलों में पहले से दी जा रही शारीरिक शिक्षा में योग शिक्षा भी शामिल होगी। गौरतलब है कि शारीरिक शिक्षा यूपी के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य है। लिहाजा अब बच्चों को योग का भी पाठ अनिवार्य तौर पर पढ़ना पड़ेगा।

साथ ही एक अन्‍य अहम फैसले लेते हुए योगी सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में नर्सरी से ही अंग्रेजी शिक्षा को अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि अभी तक इन स्‍कूलों में छठी क्‍लास से अंग्रेजी को विषय के रूप में पढ़ाया जाता था।

वहीं, एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि शिक्षा व्यवस्था में संस्कृति और आधुनिकता का मेल होना चाहिए। बता दें कि कल(6 मार्च) देर सीएम योगी ने कैबिनेट की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here