वाराणसी: CM योगी के दौरे से पहले अधिकारियों ने रैन बसेरों में बांटे कंबल, गद्दे और तकिए, सुबह लिए वापस

0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार (4 जनवरी) को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का निरीक्षण किया था। तब वहां के रैन बसेरों की तस्वीर कुछ और थी लेकिन, उनके जाते ही अगले दिन यानी शुक्रवार को वहां की तस्वीर बदल गई। दरअसल, सीएम योगी के दौरे से पहले रैन बसेरों में आश्रय लेने वाले लोगों को कंबल दिए गए थे और सीएम योगी के जाने के बाद अधिकारियों ने कंबल, गद्दे और तकिए वापस ले लिए।

उत्तर प्रदेश
file photo

जनसत्ता न्यूज़ वेबसाइट की ख़बर के मुताबिक, सीएम योगी आदित्‍यनाथ पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में रैन बसेरों का जायजा लेने के लिए आने वाले थे। सीएम के निरीक्षण को ध्यान में रखते हुए स्थानीय प्रशासन ने आनन-फानन में एक दिन पहले गंगा तट पर मौजूद रैन बसेरों में गद्दा, कंबल और तकिया बंटवा दिया, ताकि मुख्‍यमंत्री की फटकार न लगे। इतना ही नहीं वहां रैन बसेरे भी बना दिए गए थे।

स्‍थानीय लोगों का कहना है कि मुख्‍यमंत्री के आने से सिर्फ एक घंटे पहले ही सब कुछ तैयार कर दिया गया था। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गंगा तट के बजाय अलाईपुर स्थित रैन बसेरा का मौका मुआयना करने पहुंच गए। सीएम ने दशश्‍वमेध घाट का निरीक्षण तो किया, लेकिन वहां के रैन बसेरों में नहीं गए।

रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने अगली सुबह कंबल और गद्दे वापस ले लिए। स्‍थानीय प्रशासन की इस कार्रवाई से रैन बसेरों में पनाह लेने वालों में गुस्‍सा है। स्‍थानीय लोगों ने बताया कि पिछले साल ये अस्‍थाई रैन बसेरे दिसंबर में ही तैयार हो गए थे, लेकिन इस बार कुछ दिनों पहले ही इसे बनाया गया।

वहीं, दूसरी और नवभारत टाइम्स में छपी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, रैनबसेरों की कमी और ठंड से बचाव के उपायों की कमी के चलते पूरे प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 70 बेसहारा लोगों की मौत हो गई। हालांकि, इसे लेकर कोई भी अधिकारी खुलकर बोलने को तैयार नहीं है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में ठंड की वजह से पूर्वांचल में 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि बरेली डिविजन में तीन इलाहाबाद डिविजन में 11 और बुंदेलखंड क्षेत्र में 28 लोगों की मौत हो गई। बाराबंकी के 40 वर्षीय राम किशोर रावत और 30 वर्षीय महेश की मौत ठंड की वजह से हो गई।

वहीं, फैजाबाद जिले के हरचंदपुर में एक व्यक्ति की मौत हो गई। आम्बेडकर नगर में एक जबकि रायबरेली और ऊंचाहार में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here