CM योगी और दोनों उपमुख्यमंत्री समेत पांच मंत्रियों ने ली विधानपरिषद सदस्य की शपथ

0
2

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार(18 सितंबर) को विधानपरिषद के सदस्य के रूप में शपथ ली।
उनके साथ दो उप मुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा तथा मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह और मोहसिन रजा ने भी विधानपरिषद के सदस्य के रूप में शपथ ली। इन सभी को विधानपरिषद के सभापति रमेश यादव ने सोमवार को तिलक हाल में आयोजित समारोह में शपथ दिलाई।

@CMOfficeUP

सभी सदस्य हाल ही में विधानपरिषद के उप चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुये थे। विधानपरिषद में पांच सदस्यों के इस्तीफे के कारण यह सीटे खाली हुई थी। पिछली 19 मार्च को राज्य सरकार में ओहदेदार की शपथ लेने के छह माह के अंदर इन सभी के लिए प्रदेश विधानमण्डल के किसी एक सदन का सदस्य बनना अनिवार्य था। यह छह माह की अवधि 19 सितम्बर को खत्म हो रही थी।

योगी प्रदेश के ऐसे लगातार तीसरे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने उच्च सदन की राह अख्तियार की है। इससे पहले मायावती और अखिलेश यादव भी मुख्यमंत्री बनने के बाद विधान परिषद के सदस्य बने थे। सोमवार को शपथ लेने वाले राज्य मंत्री मोहसिन रजा प्रदेश की बीजेपी सरकार का एक मात्र मुस्लिम चेहरा है। लेकिन आज शपथ लेते हुये उनकी जबान फिसल गयी। उन्होंने शपथ लेते हुये कहा कि मैं मोहसिन रजा जो विधानसभा परिषद का सदस्य निर्वाचित हुआ हूं। बाद में उन्हें टोका गया तो उन्होंने सही शपथ लेते हुये कहा कि मैं उत्तर प्रदेश विधानपरिषद का सदस्य निर्वाचित हुआ हूं।

बाद में संवाददताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि उन्हें जो भी जिम्मेदारी पार्टी और सरकार में मिली है वह उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करेंगे। विधानपरिषद में बीजेपी को पांच सीटे मिलने के साथ ही सदन में उसके सदस्यों की संख्या बढ़कर अब 13 हो गयी है। वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) के 61 सदस्य, बहुजन समाज पार्टी के नौ सदस्य, कांग्रेस के दो और राष्ट्रीय लोकदल का एक सदस्य परिषद में हैं।

जबकि 12 सीटे अन्य के खाते में है तथा दो सीट रिक्त हैं। विधानपरिषद में कुल सौ सदस्य होते हैं। उच्च सदन की जिन पांच सीटों पर चुनाव हुआ था। उनमें से चार सपा सदस्यों बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह, सरोजिनी अग्रवाल और अशोक बाजपेयी तथा एक बसपा सदस्य ठाकुर जयवीर सिंह के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई हैं। ये सभी त्यागपत्र देने के बाद बीजेपी में शामिल हो गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here