कर्नाटक: कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे सीएम केजरीवाल

0

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल जनता दल (सेक्युलर) नेता एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। बता दें कि, कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण लेने जा रहे हैं।

कर्नाटक
FILE PHOTO: @AamAadmiParty

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, एक सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘केजरीवाल, एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहेंगे। उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने आमंत्रित किया है।’ कुमारस्वामी, मंत्री पद के आवंटन के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी से चर्चा करने के लिए आज राष्ट्रीय राजधानी में हैं।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं होने के कारण बी एस येदियुरप्पा ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले ही शनिवार(19 मई) को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और कहा कि उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है।

बता दें कि, कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस दोनों मिलकर सरकार बनाने जा रही हैं। 23 मई को कुमारस्‍वामी कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

गौरतलब है कि, गत 15 मई को घोषित चुनाव परिणामों में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के कारण राजनीतिक अस्थिरता पैदा हो गई थी। बीजेपी हालांकि 104 सीटें प्राप्त करके सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन वह बहुमत से कुछ दूर रह गई थी। कांग्रेस 78 सीटों पर जीत दर्ज करके दूसरे स्थान पर रही थी, जबकि जद (एस) को 37 सीटों पर जीत मिली थी। इसके बाद कांग्रेस और जद (एस) ने गठबंधन कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here