दिल्ली में सफाईकर्मी की सीवर में मौत: अंतिम संस्कार के लिए पैसे न होने की वजह से श्मशान घाट पर घंटों बैठा रहा परिवार, पिता के साथ बेटे की भावुक तस्वीर वायरल

0

राजधानी पश्चिम दिल्ली में शुक्रवार शाम दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के सीवर गड्ढे की सफाई करते हुए जहरीली गैस की वजह से एक 37 वर्षीय अनिल नाम के सफाईकर्मी की मृत्यु हो गई। सीवर करीब 20 फीट गहरा था और कमजोर रस्सी के सहारे अनिल को सफाई के लिए उतारा गया था। गड्ढे में उतरने के बाद रस्सी टूट गई और अनिल सीवर में गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई। आरोप है कि अनिल को किसी तरह के सेफ्टी उपकरण नहीं दिए गए थे।

PHOTO: @shivsunny

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सतबीर काला नाम के स्थानीय शख्स ने अनिल को सीवर की सफाई के लिए उतारा था। उस वक्त वहां मौजूद लोगों ने शख्स को बार-बार मना किया था कि रस्सी कमजोर है। इसलिए इसके सहारे अनिल को सीवर में मत उतारो। लेकिन काला अपने पर अड़ा रहा, जिसके बाद अनिल सीवर में उतर गया। उसके उतरने के बाद रस्सी टूट गई और वह सीवर में गिर गया। बाद में अनिल को निकालने की कोशिश हुई लेकिन सफलता नहीं मिली।

बाद में फायर बिग्रेड की गाड़ी से उसे निकाला गया। इमरजेंसी में उसे डीडीयू ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिस ठेकेदार ने अनिल को सीवर को साफ करने के लिए बुलाया था रविवार शाम को पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में सीवेज पाइप के अंदर कई सफाईकर्मियों की मौत का मामला सामने आ चुका है।

अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट पर घंटों बैठा रहा परिवार

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अनिल का करीब तीन से चार साल का मासूम बेटा निमोनिया से ग्रस्त है। मृतक अनिल के परिवार अपनी पत्नी रानी और तीन बच्चे (11, 7 और 3-4 साल) हैं, जो एक डाबड़ी में दबरी एक्सटेंशन में एक किराए के कमरे में रहते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अनिल की पत्नी अपने तीनों बच्चों के साथ राजधानी स्थित एक श्मशान घाट में मदद के लिए काफी समय तक बैठे रहे, क्योंकि उनके पास अंतिम संस्कार के लिए पैसे नहीं थे।

बच्चे की भावुक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल

इस बीच सोशल मीडिया पर अनिल के बेटे की एक तस्वीर वायरल हो गई है। यह तस्वीर इतनी भावुक है कि सोशल मीडिया पर कई पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और बॉलीवुड अभिनेताओं ने शेयर कर परिवार को मदद करने की गुहार लगा रहे हैं। वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई और अभिनेता मनोज वाजपेयी ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस खबर को शेयर कर परिवार को आर्थिक मदद के लिए गुजारिश किए हैं।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here